X
X

Fact Check : बसपा की भोपाल रैली के वीडियो को तेलंगाना का बताकर किया गया वायरल

बसपा की रैली का यह वीडियो तेलंगाना का नहीं, मध्‍य प्रदेश के भोपाल का है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश के कुछ राज्‍यों में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। जगह-जगह राजनीतिक दलों की रैलियां और सभाएं हो रही हैं। अब बसपा का एक वीडियो वायरल करते हुए उसे तेलंगाना का बताया जा रहा है। इस वीडियो में लोगों को बसपा का झंडा लिए सड़क पर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इसे तेलंगाना का वीडियो बता रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला है। बसपा की रैली का यह वीडियो तेलंगाना का नहीं, मध्‍य प्रदेश के भोपाल का है। 9 अगस्‍त 2023 को बसपा ने भोपाल में यह रैली आयोजित की थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

एक्‍स हैंडल Dharmendra Singh sirwalia ने 18 सितंबर को 40 सेकंड का एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया, “करो जश्न की तैयारी। तेलंगाना में हाथी सब पर भारी #BSP”

https://twitter.com/DR_Ambedkarji/status/1703587227044044820

फैक्ट चेक के उद्देश्य से इस पोस्ट में लिखी गई बातों को ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

https://perma.cc/6EJK-SZDV

पड़ताल

तेलंगाना के नाम पर वायरल वीडियो के बारे में जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले इनविड टूल के माध्‍यम से कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें रिवर्स सर्च इमेज टूल की मदद से सर्च किया गया। असली वीडियो हमें शुभम सिंह बौद्ध नाम के एक फेसबुक यूजर के हैंडल पर मिला। इसे 17 सितंबर को अपलोड करते हुए भोपाल हैश टैग के अलावा बसपा सुप्रीमो मायावती के भतीजे आकाश आनंद का भी नाम इस्‍तेमाल किया गया।

इस क्‍लू के आधार पर गूगल ओपन सर्च टूल के माध्‍यम से संबंधित खबर को सर्च करना शुरू किया गया। कई यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पर संबंधित खबरें मिलीं। भास्‍कर डॉट कॉम पर एक महीने पहले पब्लिश खबर में बताया गया, “बहुजन समाज पार्टी ने भोपाल में बुधवार को शक्ति प्रदर्शन किया। पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद भी शामिल हुए। आकाश, उत्तरप्रदेश की पूर्व CM मायावती के भतीजे हैं। आकाश के नेतृत्व में बसपा कार्यकर्ता अंबेडकर मैदान से राजभवन की ओर रवाना हुए। पथरिया से विधायक रामबाई भी साथ रहीं। प्रदेश भर से कार्यकर्ता जुटे। बसपा कार्यकर्ता राजभवन घेरने के लिए रवाना हुए। पुलिस ने टीटी नगर टीनशेड के पास बैरिकेड लगाकर सभी को रोक लिया।” संबंधित खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

पत्रिका डॉट कॉम ने भी 9 अगस्‍त 2023 को पब्लिश खबर में बताया कि राजधानी भोपाल में बहुजन समाज पार्टी ने शक्ति प्रदर्शन किया है। मायावती के भतीजे आकाश आनंद इस शक्ति प्रदर्शन रैली में शामिल हुए।

विश्‍वास न्‍यूज ने खबर के आधार पर गूगल मैप का इस्‍तेमाल किया गया। यहां अंबेडकर पार्क से लेकर राजभवन के रास्‍ते को सर्च किया गया। हमें एक जगह वही बिल्डिंग नजर आई, जो वायरल वीडियो में दिख रही थी। इस बिल्डिंग का नाम प्‍लेटेनियम प्‍लाजा है। यह भोपाल की एक फेमस इमारत है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए भोपाल से प्रकाशित नईदुनिया के पॉलिटिकल एडिटर धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह बसपा की रैली का भोपाल का वीडियो है। वीडियो में न्‍यू मार्केट के पास के प्‍लेटिनम प्‍लाजा को साफ देखा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। एक्‍स हैंडल धर्मेंद सिंह को 10 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यह हैंडल दिसंबर 2017 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा भ्रामक निकला है। बसपा की रैली का यह वीडियो मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल का है। इसका तेलंगाना से कोई संबंध नहीं है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later