X
X

Fact Check : योगी आदित्यनाथ के खिलाफ विवादित बयान वाला यति नरसिंहानंद का पुराना वीडियो वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि वर्ष 2023 के वीडियो को अब वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। यूपी के गाजियाबाद में डासना देवी मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के खिलाफ अभ्रद भाषा का इस्‍तेमाल करते हुए सुना जा सकता है।

इस वीडियो को अब वायरल किया जा रहा है। यति नरसिंहानंद पर आरोप है कि उन्‍होंने पिछले महीने में एक कार्यक्रम के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। इस बयान के बाद से ही बवाल मचा हुआ है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि वर्ष 2023 के वीडियो को अब वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज AKS (Bad boy) ने यति नरसिंहानंद से जुड़ी एक क्लिप को 15 अक्‍टूबर को पोस्‍ट किया। इस क्लिप में यति नरसिंहानंद को मुख्‍यमंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्‍तेमाल करते हुए सुना जा सकता है।

वायरल पोस्‍ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें। इसे दूसरे यूजर्स भी कई दिनों से शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने यति नरसिंहानंद सरस्वती के वायरल वीडियो के बारे में जानकारी जुटाने के लिए कुछ कीवर्ड बनाकर यूट्यूब पर सर्च किया। हमें एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर एक रिपोर्ट मिली। 11 अक्‍टूबर 2023 की इस रिपोर्ट में वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। इसके साथ रिपोर्ट में बताया गया कि यति नरसिंहानंद सरस्वती का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में यति नरसिंहानंद सरस्वती सीएम योगी आदित्यनाथ पर काफी गुस्से में दिखाई दे रहे हैं।

सर्च के दौरान हमें इंडिया टीवी की वेबसाइट पर भी संबंधित वीडियो से जुड़ी खबर मिली। इसमें बताया गया कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के खिलाफ विवादित बयान देने के बाद यति नरसिंहानंद पर एफआईआर दर्ज की गई। यह खबर 11 अक्‍टूबर 2023 को प्रकाशित की गई।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए डासना देवी मंदिर से जुड़ी डॉक्टर उदिता त्यागी से संपर्क किया। उन्‍होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यति नरसिंहानंद सरस्वती का वायरल वीडियो पुराना है।

पड़ताल के अंत में पुराने वीडियो को अब वायरल करके भ्रम पैदा करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर को 13 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि यति नरसिंहानंद का वायरल वीडियो 2023 का है। इसका वर्तमान विवाद से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : यति नरसिंहानंद सरस्वती ने दिया योगी आदित्‍यनाथ के खिलाफ बयान
  • Claimed By : FB User AKS
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later