X
X

Fact Check : ब्रिटेन के नए पीएम कीर स्टार्मर की AI तस्वीर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की पड़ताल की। तस्‍वीर फेक साबित हुई।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jul 9, 2024 at 02:47 PM
  • Updated: Jul 9, 2024 at 02:52 PM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। ब्रिटेन में लेबर पार्टी के वरिष्ठ नेता कीर स्टार्मर नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। इसी बीच सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर कीर स्‍टार्मर की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें गुलाबी हिजाब पहने हुए देखा जा सकता है। तस्‍वीर को सच समझकर कई यूजर्स इसे शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की पड़ताल की। तस्‍वीर फेक साबित हुई। इसे आर्टिफिशियल टेक्‍नोलॉजी यानी एआई की मदद से बनाया गया है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Pandit Rudra Prakash Shukla ने 5 जुलाई को एक तस्‍वीर को शेयर करते हुए लिखा कि UK को नया प्रधानमंत्री मुबारक…

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इस तस्‍वीर को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी इसे शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले एआई ऑर नॉट टूल का इस्‍तेमाल किया। इस पर वायरल तस्‍वीर को अपलोड करके सर्च करने पर हमें रिजल्‍ट में बताया गया कि यह एआई निर्मित तस्‍वीर हो सकती है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल तस्‍वीर को एआई इमेज डिटेक्शन टूल हाइव मॉडरेशन की मदद से चेक किया। इसमें तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 62.5 फीसदी आई।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए वायरल तस्‍वीर को इनविड के मैग्निफायर टूल के जरिए स्‍कैन किया। यहां साफ देखा जा सकता है कि तस्‍वीर में मौजूद महिला की उंगली असामान्‍य हैं। एआई इमेज में इस तरह की खामियां आम हैं।

पड़ताल के दौरान हमें इज इट एआई टूल का भी इस्‍तेमाल किया। इसमें भी फोटो अपलोड करके स्‍कैन करने पर हमें 96.39% इस बात की आशंका जताई गई कि वायरल इमेज एआई टूल की मदद से बनाई गई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर को लेकर साइबर और एआई एक्‍सपर्ट चातक वाजपेयी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि कीर स्‍टार्मर की वायरल तस्‍वीर एआई टूल की मदद से बनाई गई है। यह सच नहीं है।

पड़ताल के अंत में फेक तस्‍वीर को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। Pandit Rudra Prakash Shukla नाम के यूजर को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर कानपुर में रहता है। जांच में पता चला कि यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ब्रिटेन के नए पीएम कीर स्टार्मर की वायरल तस्‍वीर फेक साबित हुई। इसे एआई तकनीक से बनाया गया है।

  • Claim Review : यूके के नए प्रधानमंत्री की तस्‍वीर
  • Claimed By : FB user Pandit Rudra Prakash Shukla
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later