X
X

Fact Check: केरल के विधायक की कार पर लगे झंडे को लेकर किया जा रहा दावा गलत है

वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। हरे रंग की कार पर दिख रहा झंडा पाकिस्तान का नहीं, बल्कि आईयूएमएल का है और यह तस्वीर साल 2016 से इंटरनेट पर वायरल है।

  • By: Amanpreet Kaur
  • Published: Jun 11, 2021 at 03:01 PM
  • Updated: Jun 11, 2021 at 06:04 PM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर अब एक हरे रंग की मर्सडीज बेंज कार की तस्वीर वायरल हो रही है, तस्वीर में कार के बोनट पर हरे रंग का झंडा नजर आता है, जिस पर चांद और तारा बना हुआ है। दावा किया जा रहा है कि यह कार केरल के मुस्लिम लीग एमएलए नेल्लिकुन्नु अब्दुल कादर अहमद कुंजी की है और यह झंडा पाकिस्तान का है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है।

दरअसल कार के आगे लगा झंडा पाकिस्तान का नहीं, बल्कि केरल की पॉलिटिकल पार्टी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग का है और यह तस्वीर साल 2016 से इंटरनेट पर वायरल है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Vishnu Adhiyogi ने यह पोस्ट शेयर किया, जिसके साथ लिखे गए अंग्रेजी कैप्शन का हिंदी अनुवाद है: यह कार पाकिस्तान से नहीं, बल्कि केरल से है। कसरगोड मुस्लिम लीग विधायक नेल्लिकुन्नु अब्दुल कादर अहमद कुंजी की कार है, वह साफ तौर पर बता रहे हैं कि उनका गंठबंधन और ईमानदारी किसके साथ है। उनकी नीयत साफ व स्पष्ट है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा तो पाया कि यह तस्वीर साल 2016 से इंटरनेट पर वायरल है।

हमने कार पर लगे झंडे को गौर से देखा तो पाया कि यह पाकिस्तानी झंडे से काफी अलग है। पाकिस्तान के झंडे में बाईं तरफ सफेद पट्टी होती है और चांद व तारे का मुंह दाईं तरफ होता है, जबकि वायरल तस्वीर में कार पर नजर आ रहे झंडे पर न तो सफेद पट्टी दिखी और चांद व तारे का मुंह भी बाईं तरफ नजर आया। दरअसल कार पर लगा हुआ झंडा पाकिस्तान का नहीं, बल्कि केरल की पॉलिटिकल पार्टी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) का झंडा है। इलेक्शन कमीशन से इस पार्टी को केरल में स्टेट पार्टी का दर्जा प्राप्त है।

वायरल पोस्ट में आगे दावा किया गया है कि यह कार कासरगोड के विधायक नेल्लिकुन्नु अब्दुल कादर अहमद कुंजी की है। इस बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए हमने आईयूएमएल के मंजेश्वर से विधायक एम सी कामरुद्दीन से संपर्क किया। उन्होंने साफ किया कि काफी समय से इंटरनेट पर इस झंडे को पाकिस्तान का बता कर वायरल किया जा रहा है, लेकिन यह हमारी पार्टी आईयूएमएल का झंडा है और पाकिस्तान का नहीं है। वहीं, यह हरे रंग की मर्सडीज बेंज पूर्व विधायक पीबी अब्दुल रजाक की थी। रजाक का साल 2018 में निधन हो गया था। कामरुद्दीन से पहले मंजेश्वर सीट से रजाक ही विधायक थे।

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाली यूजर Vishnu Adhiyogi की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि खबर लिखे जाने तक यूजर की फ्रेंड लिस्ट में 2026 लोग जुड़े हुए थे।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। हरे रंग की कार पर दिख रहा झंडा पाकिस्तान का नहीं, बल्कि आईयूएमएल का है और यह तस्वीर साल 2016 से इंटरनेट पर वायरल है।

  • Claim Review : केरल के विधायक नेल्लिकुन्नु अब्दुल कादर अहमद कुंजी की कार पर पाकिस्तान का झंडा
  • Claimed By : FB User:Vishnu Adhiyogi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later