Quick Fact Check : 2016 की तस्‍वीर को फिर से गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

विश्‍वास टीम की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। वायरल तस्‍वीर 2016 की है। इसे कुछ लोग अब गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर फिर से एक पोस्‍ट वायरल हो रही है जिसमें एक महिला को खून से लथपथ देखा जा सकता है। लोग इस तस्‍वीर को यह कह कर शेयर कर रहे हैं कि यह उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार के दौरान की तस्वीर है। विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी इस पोस्‍ट की पड़ताल की थी।

हमारी जांच में पता चला था कि यह तस्वीर 2016 में यूपी के मैनपुरी में हुई एक घटना की है। पड़ताल में पता चला कि महिला की पिटाई कुछ दबंगों ने की थी। उस वक्‍त उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Dharmaraj Kumar Sharma ने 8 जनवरी को दो तस्‍वीरों को अपलोड करते हुए लिखा : ”यही है मोदी सरकार बेटी बचाओ इतना shaer करो की इसको इसकी सज़ा मिले जाये”

फेसबुक पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पहले भी पड़ताल की थी। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला था कि दिसंबर 2016 में छेड़खानी का विरोध करने पर कुछ दबंगों ने सरेआम इस महिला की पिटाई कर दी थी।

इस बात की पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज़ ने मैनपुरी के किशनी पुलिस स्‍टेशन के सीनियर हाउस ऑफिसर (SHO) रामकार यादव ने भी की थी। उन्‍होंने बताया था कि वायरल पोस्‍ट पुरानी है। अभी कोई ऐसी घटना नहीं हुई है।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर Dharmaraj Kumar Sharma के अकांउट की जांच की। हमें पता चला कि यूजर पटना का रहने वाला है।

पूरी पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास टीम की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। वायरल तस्‍वीर 2016 की है। इसे कुछ लोग अब गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट