X
X

Quick Fact Check: शिवराज सिंह चौहान की भ्रामक तस्वीर फिर से हुई वायरल

विश्वास टीम की पड़ताल में शिवराज सिंह की वायरल हो रही तस्वीर भ्रामक साबित हुई। दरअसल वायरल हुई पहली तस्वीर बैक कैमरे की है और दूसरी तस्वीर फ्रंट कैमरा (सेल्फी) से ली गयी है, जिसकी वजह से दूसरी तस्वीर में मिरर रिफ्लेक्शन आ गया है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: May 5, 2021 at 03:56 PM
  • Updated: May 5, 2021 at 04:25 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तस्वीरों का एक कोलाज फिर से वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट में दो तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें एक तस्वीर में उनके दाएं हाथ में फ्रैक्चर बैंड नज़र आ रहा है तो दूसरी तस्वीर में वही बैंड बाएं तरफ दिख रहा है। यूजर का दावा है, ” बीजेपी वाले भी कभी कभार क्या चमत्कार करते है…सुबह शिवराज सिंह के बाएं हाथ मे चढ़ा प्लास्टर शाम को दाएँ हाथ मे आया…?? Mind😂😂👇😂”।

हमने ऐसे ही एक पोस्ट की पहले भी पड़ताल की थी। उस समय विश्वास टीम की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ था। असल में जिस तस्वीर में शिवराज सिंह चौहान के बाएं हाथ में पट्टी नज़र आ रही है, वह मिरर इमेज है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Poonam sood ने 3 मई को एक पोस्ट अपलोड की, जिसमें दो तस्वीरों का कोलाज देखा जा सकता है। पहली तस्वीर में शिवराज सिंह चौहान के दाएं हाथ में प्लास्टर नज़र आ रहा है और दूसरी तस्वीर सेल्फी है, जिसमें वही बाएं तरफ देखा जा रहा है। यूजर ने पोस्ट शेयर करते हुए उसका कैप्शन लिखा, ”बीजेपी वाले भी कभी कभार क्या चमत्कार करते है…सुबह शिवराज सिंह के बाएं हाथ मे चढ़ा प्लास्टर शाम को दाएँ हाथ मे आया…?? Mind
😂😂👇😂”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकते है।

पड़ताल

यही तस्वीर गलत दावे के साथ 2019 में भी वायरल हुई थी। उस समय हमने अपनी पड़ताल की हमें शिवराज सिंह चौहान के ऑफिशियल ट्विटर पर कई वीडियो और तस्वीरें मिलीं थीं, जिसमें उनके दाएं हाथ में नीले रंग का फ्रैक्चर बैंड नज़र आया था। शिवराज सिंह चौहान के ट्विटर सर्च से हमें मालूम हुआ था कि वायरल हो रही दूसरी तस्वीर मध्य प्रदेश के झाबुआ की है।

वायरल हो रही दोनों तस्वीरों को थोड़ा गौर से देखें तो पहली तस्वीर बैक कैमरे यानी सामने से ली गयी है, जबकि दूसरी तस्वीर बतौर सेल्फी यानी फ्रंट कैमरा से ली गयी है। आपको बता दें कि सेल्फी की तस्वीरों में मिरर रिफ्लेक्शन आता है, जिससे दाएं की चीज़ें बाएं में और बाएं की दाएं में नज़र आती हैं।

नॉर्मल तस्वीर में देख सकते है कि शर्ट के बटन दाहिनी तरफ हैं। बता दें कि लड़कों के शर्ट के बटन दाहिनी तरफ होते है। वहीं, सेल्फी में शर्ट के बटन बायीं तरफ नज़र आ रहे हैं। इसके साथ ही दोनों तस्वीरों में शिवराज सिंह के क़रीब में खड़े बॉडीगार्ड की पॉकेट को पहली तस्वीर में दाईं तरफ और दूसरी तस्वीर में फ्लिप्ड हो जाने की वजह से बायीं तरफ देखा जा सकता है।

इस विषय में हमने दैनिक जागरण के सहयोगी अख़बार नईदुनिया के इंदौर संवाददाता हेमंत उपाध्याय से बात की। उन्होंने हमें बताया, ‘‘यह तस्वीर 2019 की हैं, जब शिवराज सिंह चौहान के दाहिने हाथ की हथेली का ऑपरेशन हुआ है और पट्टी उसी हाथ में बंधी हुई है। दूसरी तस्वीर मिरर इमेज है। पट्टी उनके दाहिने हाथ में ही थी।”

अब बारी थी इस पोस्ट को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Poonam sood की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि इस यूजर को 292K लोग फॉलो करते हैं। यह यूजर पेशे से एक्टर है।

पूरी खबर यहाँ पढ़ें।

निष्कर्ष: विश्वास टीम की पड़ताल में शिवराज सिंह की वायरल हो रही तस्वीर भ्रामक साबित हुई। दरअसल वायरल हुई पहली तस्वीर बैक कैमरे की है और दूसरी तस्वीर फ्रंट कैमरा (सेल्फी) से ली गयी है, जिसकी वजह से दूसरी तस्वीर में मिरर रिफ्लेक्शन आ गया है।

  • Claim Review : बीजेपी वाले भी कभी कभार क्या चमत्कार करते है... सुबह शिवराज सिंह के बाएं हाथ मे चढ़ा प्लास्टर शाम को दाएँ हाथ मे आया...?? Mind
  • Claimed By : Poonam sood
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later