X
X

Fact Check: दिल्ली विधानसभा चुनावों को लेकर वायरल हुई AAP के उम्मीदवारों की फ़र्ज़ी लिस्ट

विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि अबतक (10 जनवरी 2020) आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनावों को लेकर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है। इस बात की पुष्टि खुद आम आदमी के प्रवक्ता राघव चड्डा ने विश्वास टीम के साथ बात करते हुए की है।

  • By: Bhagwant Singh
  • Published: Jan 10, 2020 at 03:18 PM
  • Updated: Aug 29, 2020 at 04:24 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। दिल्‍ली विधानसभा चुनावों को लेकर गहमागहमी के बीच आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवारों की कुछ सूचियां वायरल हो रहीं हैं। इन्हें फेसबुक से लेकर वॅाट्सऐप तक पर लगातार फैलाया जा रहा है। सूचियों में उम्‍मीदवारों के नाम और उनकी सीट को दर्शाया गया है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह सूचियां फर्जी साबित हुई। आम आदमी पार्टी ने भी इन सूचियों को फर्जी बताया। अभी तक (10 जनवरी 2020) आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों को लेकर कोई भी सूची जारी नहीं की है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक और वॅाट्सऐप पर 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनावों को लेकर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों के नामों की कुछ सूचियां वायरल हो रहीं हैं। इन सूचियों के स्क्रीनशॉट्स आप नीचे देख सकते हैं:

पड़ताल

विश्वास टीम ने पड़ताल की शुरुआत न्यूज़ सर्च से की। हमें इस सर्च में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की सूची तो कहीं नहीं मिली पर LiveMint की 9 जनवरी 2020 को प्रकाशित एक खबर मिली जिसकी हेडलाइन थी: AAP’s candidate list for 2020 Assembly elections could see new names

इस खबर के अनुसार आम आदमी पार्टी 14 जनवरी के करीब अपने उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर सकती है और इस साल दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों में कई नए चेहरे भी नज़र आ सकते हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने आम आदमी पार्टी (@AamAadmiParty) के ट्विटर हैंडल का रुख किया। हमने चुनावों की घोषणा से लेकर अबतक किए सारे ट्वीट को देखा पर हमें कहीं भी यह लिस्ट नज़र नहीं आई।

अब हमने सीधा आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता राघव चड्डा से संपर्क किया। राघव ने विश्वास टीम के साथ बात करते हुए बताया कि यह सूचियां फ़र्ज़ी हैं। अभी तक (10 जनवरी 2020) आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों को लेकर कोई भी सूची जारी नहीं की है।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि अबतक (10 जनवरी 2020) आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनावों को लेकर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है। इस बात की पुष्टि खुद आम आदमी के प्रवक्ता राघव चड्डा ने विश्वास टीम के साथ बात करते हुए की है।

  • Claim Review : आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की सूची
  • Claimed By : Social Media
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later