Fact Check : शिवराज सिंह चौहान को लेकर केबीसी में नहीं पूछा गया वायरल सवाल, फर्जी है वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया पर केबीसी का एडिटेड वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें बीस हजार के सवाल को बदल कर शिवराज सिंह चौहान से जुड़े सवाल को जोड़ा गया। ऑरिजिनल वीडियो के कुछ हिस्सों को जोड़कर वायरल वीडियो को बनाया गया है। इसमें सवाल के दौरान आवाज भी अलग से जोड़ी गई है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह पर निशाना साधते हुए कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे सच मानकर यूजर्स वायरल कर रहे हैं। इस वीडियो क्लिप में केबीसी के होस्ट अमिताभ बच्चन को कंटेस्टेंट से बीस हजार का सवाल पूछते हुए दिखाया गया है। सवाल है, ‘इनमें से किस मुख्‍यमंत्री को उनकी झूठी घोषणाओं के कारण घोषणा मशीन कहा जाता है।’। कंटेस्टेंट इसका जवाब शिवराज सिंह चौहान के रूप में ऑप्‍शन बी देता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो क्लिप एडिटेड है। केबीसी के बीस हजार वाले सवाल को एडिट कर उसमें मुख्‍यमंत्री वाला सवाल जोड़ा गया है, जबकि एपिसोड में कुछ और सवाल पूछा गया था। साथ ही इसमें आवाज भी अलग से जोड़ी गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘आईटी सेल एवं सोशल मीडिया मंदसौर विधानसभा ऑफिशल पेज’ ने 8 अक्‍टूबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए घोषणा मशीन शिवराज सिंह चौहान लिखा।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत यूट्यूब सर्च से की। सबसे पहले कीवर्ड से सर्च करने पर हमें केबीसी इंडिया के यूट्यूब चैनल वायरल वीडियो वाले कंटेस्टेंट का वीडियो मिला। इसे आठ महीने पहले अपलोड किया गया था। इस वीडियो में कंटेस्टेंट का नाम भूपेंद्र चौधरी बताया गया। ये मध्‍य प्रदेश के खुरई के निवासी हैं।

वीडियो में 18:50 सेकंड के बाद से वायरल वीडियो वाले फुटेज को देखा जा सकता है। लेकिन इसमें बीस हजार वाला प्रश्‍न राजनीति को लेकर नहीं, बल्कि फिल्‍म को लेकर पूछा गया था।

भूपेंद्र से अमिताभ बच्चन ने पूछा था, ‘इनमें से कौन-सी फिल्‍म एक खिलाड़ी के बारे में नहीं है?’ इसके लिए उनको विकल्प दिए गए थे, A – साइना, B-पिकू, C-भाग मिल्‍खा भाग, D-शाबाश मिट्ठू ।

सर्च के दौरान हमें दैनिक जागरण के 9 अक्‍टूबर के संस्‍करण पर संबंधित वीडियो से जुड़ी एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बारे में एक कूटरचित वीडियो इंटरनेट मीडिया प्‍लेटफार्म एक्‍स पर डालने के आरोप में कांग्रेस के नेता केके मिश्रा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

पड़ताल के दौरान मध्‍य प्रदेश के जनसंपर्क फैक्‍ट चेक नाम के फेसबुक पेज पर भूपेंद्र चौधरी का एक वीडियो मिला। इसमें उन्‍हें वायरल वीडियो का खंडन करते हुए सुना जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए नईदुनिया के मप्र-छग के संपादक सदगुरु शरण अवस्थी से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल पोस्‍ट को फेक बताया।

भाजपा के प्रदेश प्रवक्‍ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि कुछ लोग मुख्‍यमंत्री की छवि खराब करने के लिए फर्जी वायरल वीडियो को शेयर कर रहे हैं। यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले पेज की जांच की गई। यह पेज एक राजनीति दल से जुड़ा हुआ है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया पर केबीसी का एडिटेड वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें बीस हजार के सवाल को बदल कर शिवराज सिंह चौहान से जुड़े सवाल को जोड़ा गया। ऑरिजिनल वीडियो के कुछ हिस्सों को जोड़कर वायरल वीडियो को बनाया गया है। इसमें सवाल के दौरान आवाज भी अलग से जोड़ी गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट