Quick Fact Check: मशीन से काजू बनाने का दावा करने वाली फर्जी पोस्ट फिर हुई वायरल

मशीन से नकली काजू बनाए जा रहे हैं ऐसा दावा करने वाली पोस्ट फर्जी है। वीडियो में दिख रही मशीन से काजू की शेप के स्नैक्स बनाए जाते हैं।

Quick Fact Check: मशीन से काजू बनाने का दावा करने वाली फर्जी पोस्ट फिर हुई वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट फिर से वायरल हो रही है। इस पोस्ट के साथ एक वीडियो है, जिसमें मशीन सफेद रंग की शीट में से काजू की शेप में पीस काटती नजर आती है। दावा किया जा रहा है कि इस मशीन से नकली काजू बनाए जा रहे हैं। विश्वास न्यूज ने पहले भी इस वीडियो का फैक्ट चेक किया था और इसे फेक पाया था। असल में यह मशीन काजू की शेप वाले स्नैक्स बना रही है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्वास न्यूज को यह वीडियो उसके वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 पर भी फैक्ट चेक करने के लिए मिला। पोस्ट के साथ वीडियो भी मौजूद था, जिसमें एक मशीन सफेद रंग की शीट पर से काजू की शेप काट रही थी। वायरल वीडियो यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पहले जब इस वीडियो को फैक्ट चेक किया था, तब इसे InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स काटकर इनमें से एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से सर्च किया था। हमें यह वीडियो यूट्यूब चैनल ‘Tushar Pandya’ पर भी मिला, जिस पर वीडियो को टाइटल दिया गया था — काजू निमकी मेकिंग मशीन।

हमें यह वीडियो तुषार पांडे के ट्विटर हैंडल पर भी मिला, जिस पर यह साफ बताया गया है कि यह मशीन काजू की शेप वाले स्नैक्स बनाती है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने स्नैक्स बनाने वाली मशीनें बनाने वाले तुषार पांडे से संपर्क किया। चोटीवाला फूड्स एंड मशीन्स नामक कंपनी के मालिक तुषार ने हमें बताया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा फर्जी है।

निष्कर्ष: मशीन से नकली काजू बनाए जा रहे हैं ऐसा दावा करने वाली पोस्ट फर्जी है। वीडियो में दिख रही मशीन से काजू की शेप के स्नैक्स बनाए जाते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट