Quick Fact Check: आंख की रोशनी चेक करने का दावा करने वाला फर्जी ‘रेड डॉट टेस्ट’ फिर हुआ वायरल

वायरल पोस्ट में मौजूद रेड डॉट में दिख रहे नंबरों से आंखों की क्षमता का पता नहीं लगाया जा सकता। वायरल पोस्ट का दावा फर्जी है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें आंखों की रोशनी चेक करने के एक आसान टेस्ट का दावा किया जा रहा है। वायरल पोस्ट के मुताबिक, रेड डॉट (लाल बिंदु) में दिख रहा नंबर कथित तौर पर आपकी आंखों की रोशनी की हालत बताता है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फर्जी पाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

Mohan Kashira नाम के यूजर ने सोशल मीडिया पर इस पोस्ट को शेयर किया है। इसमें लिखा है, ‘लाल गोले को नजदीक से देखिए। अगर आपको 88 नंबर दिखता है तो आपकी बायीं आंख कमजोर है। अगर 83 नंबर दिखता है तो दायीं आंख कमजोर है, 38 नंबर दिखता है तो दोनों आंखें मजबूत हैं, 33 नंबर दिखता है तो डॉक्टर से संपर्क करें, दोनों आंखें कमजोर हैं। इस शानदार, आसान टेस्ट को अमेरिकी नेत्र रोग विशेषज्ञों ने तैयार किया है।’ इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

यह पोस्ट जुलाई 2019 में भी वायरल हुई थी। विश्वास न्यूज ने तभी इसका खुलासा किया था। उस फैक्ट चेक स्टोरी को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में मौजूद रेड डॉट में दिख रहे नंबरों से आंखों की क्षमता का पता नहीं लगाया जा सकता। वायरल पोस्ट का दावा फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट