X
X

Quick Fact Check: नारियल पानी को गर्म करके पीने से कैंसर ठीक होने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, वायरल पोस्ट फर्जी है

गर्म नारियल पानी पीने से कैंसर सेल ठीक होने के कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिले हैं और न ही टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. राजेंद्र बादवे ने ऐसा दावा किया है कि रोजाना गर्म नारियल पानी पीने से हर तरह का कैंसर ठीक होता है। वायरल पोस्ट में किया गया हर दावा गलत है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट फिर से वायरल हो रही है, जिसमें टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के डॉक्टर राजेंद्र ए बादवे के हवाले से यह दावा किया जा रहा है कि नारियल पानी को गर्म करके पीने से कैंसर के सेल मर जाते हैं। वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि गर्म नारियल पानी में से एंटी कैंसर सब्सटेंस निकलता है यह सिस्ट, ट्यूमर व हर तरह के कैंसर के लिए लाभकारी साबित हो चुका है।

विश्वास न्यूज पहले भी इस दावे की पड़ताल कर चुका है और इसे फर्जी करार दे चुका है। टाटा मेमोरियल सेंटर के डॉ. राजेंद्र ए बादवे ने ऐसी कोई एडवाइजरी नहीं दी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Desai Dts ने यह पोस्ट साझा की है, जिसमें अंग्रेजी में लिखे गए टेक्स्ट का हिंदी अनुवाद है: टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के डॉक्टर राजेंद्र ए बादवे कहते हैं कि गर्म नारियल पानी पीने से हर तरह के कैंसर के सेल मर जाते हैं। नारियल की दो से तीन पतली कतरने एक कप में लें और इसमें गर्म पानी मिलाएं, यह अल्कलाइन वाटर बन जाएगा, इसे रोजाना पिएं। गर्म नारियल पानी से एंटी कैंसर सब्सटेंस निकलता है, ​जिससे सिस्ट, ट्यूमर्स व हर तरह के कैंसर का इलाज होता है, यह साबित हो चुका हे। इस उपचार से केवल कैंसर के सेल मरते हैं और हेल्दी सेल नहीं मरते। यही नहीं नारियल जूस में मौजूद अमीनो एसिड और कोकोनट पोलीफिनॉल ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है, इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और ब्लड क्लॉट्स कम होते हैं। इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से इस दावे के बारे में सर्च किया। हमें साल 2019 में प्रकाशित कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें यह टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल की तरफ से स्पष्टीकरण छापा गया था। इस स्पष्टीकरण में हॉस्टिपल ने यह साफ किया था कि उनके डायरेक्टर डॉ. राजेंद्र बादवे ने ऐसा कोई दावा नहीं किया है। साथ ही यह भी कहा गया था कि ऐसे कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं, जिनसे यह साबित होता हो कि गर्म नारियल पानी पीने से कैंसर के सेल मर जाते हैं।

हमें टाटा मेमोरियल सेंटर की ओर से 16 मई 2019 को जारी प्रेस रिलीज मिली, जिसके नीचे डॉ. बादवे के हस्ताक्षर भी मिले।

विश्वास न्यूज पहले भी वायरल पोस्ट में किए गए हर दावे का विस्तार से फैक्ट चेक कर चुका है। डीटेल्ड फैक्ट चेक पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

विश्वास न्यूज ने जब 2019 में इस पोस्ट की पड़ताल की थी, तब हमारे फैक्ट चेकर ने इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के आन्कोलॉजिस्ट डॉ. मनीष सिंघल से संपर्क साधा था। डॉक्टर के मुताबिक, ‘नारियल के पानी से कैंसर ठीक करने का दावा पूरी तरह फर्जी है। यह नौटंकी है?’

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Desai Dts की प्रोफाइल को स्कैन करने का। यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर महाराष्ट्र के चिपलन का रहने वाला है और खबर लिखे जाने तक इसके फेसबुक पर 3189 फ्रेंड्स थे।

निष्कर्ष: गर्म नारियल पानी पीने से कैंसर सेल ठीक होने के कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिले हैं और न ही टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. राजेंद्र बादवे ने ऐसा दावा किया है कि रोजाना गर्म नारियल पानी पीने से हर तरह का कैंसर ठीक होता है। वायरल पोस्ट में किया गया हर दावा गलत है।

  • Claim Review : टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के डॉ. राजेंद्र ए बादवे का कहना है कि रोजाना गर्म नारियल पानी पीने से हर तरह का कैंसर ठीक हो जाता है।
  • Claimed By : FB User:Desai Dts
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later