Quick Fact Check: मानसिक स्थिति बताने का दावा करने वाली फर्जी पोस्ट फिर हुई वायरल

इस तस्वीर को न तो जापान के न्यूरोलॉजिस्ट ने बनाया है और न ही यह दिमाग की हालत बताती है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

Quick Fact Check: मानसिक स्थिति बताने का दावा करने वाली फर्जी पोस्ट फिर हुई वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। एक फर्जी पोस्ट सोशल मीडिया पर फिर सामने आ गई है। इसमें दावा किया जा रहा है कि जापानी न्यूरोलॉजिस्ट की बनाई गई यह तस्वीर दिमाग में तनाव की स्थिति का पता लगाती है। विश्वास न्यूज इसकी पड़ताल पहले ही कर चुका है। इसे न तो जापानी न्यूरोलॉजिस्ट ने बनाया है और न ही ये किसी के तनाव का स्तर बता सकती है।

क्या है वायरल पोस्ट में

Roshan Raj नाम के यूजर ने इस वायरल पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर किया है। इसके मुताबिक, ‘इस तस्वीर को जापानी न्यूरोलॉजिस्ट यामामोटो ने बनाया है। न्यूरोलॉजिस्ट के मुताबिक, अगर आपको ये स्थित दिखती है तो आप स्वस्थ हैं, अगर आपको ये हिलती दिखती है तो आप थोड़े स्ट्रेस में हैं या रात में नींद पूरी नहीं हुई है, यदि धीरे-धीरे घूमती दिखे तो आप तनाव में हैं और आपको आराम की की जरूरत है, यदि ये तेज घूमती दिखती है तो आप बहुत तनाव में हैं और आपको उपचार की जरूरत है।’ इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल कर अपनी पड़ताल शुरू की। इसके बाद तस्वीर को बनाने वाले और न्यूरोलॉजिस्ट से संपर्क भी किया गया। पूरी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूदर की सोशल स्कैनिंग भी की। हमने पाया कि Roshan Raj नाम का यह यूजर पटना का रहने वाला है।

निष्कर्ष: इस तस्वीर को न तो जापान के न्यूरोलॉजिस्ट ने बनाया है और न ही यह दिमाग की हालत बताती है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट