X
X

Fact Check: वायरल पोस्ट में दी गई फोटो मई 2018 की है और इसका COVID-19 से कोई संबंध नहीं है

वायरल पोस्ट में दिखाई गई फोटो पुरानी है। यह कोरोना वायरस से संबंधित नहीं है। कोरोना वायरस संक्रमण में किसी को गले में खराश हो सकती है। इससे गले में जलन या अल्सर जैसी परेशानियां हो सकती हैं, लेकिन फोटो में यह घाव बैक्टीरिया के कारण हो सकता है। यह वायरल पोस्ट भ्रामक है।

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया गया है कि फोटो में दिखाए गए व्यक्ति का गला कोरोना वायरस से संक्रमित है। Vishvas News ने पड़ताल कर पाया कि यह वायरल पोस्ट भ्रामक है। यह फोटो कोरोना वायरस के काफी पहले से सर्कुलेट की जा रही है।

दावा

सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में एक व्यक्ति के गले पर सफेद धब्बे दिखाई दे रहे हैं। इस पोस्ट के साथ एक टेक्स्ट भी लिखा है, “कोरोनावायरस COVID-19 से संक्रमित मरीज के गले की एक एक्सक्लूसिव फोटो है जिसमें इन्फ्लेमेशन और डिस्ट्रक्शन की सीमा को दर्शाया गया है। यह गले और फेफड़ों में प्रवेश करती है। यह वायरस संक्रमण के पहले के दिनों में होता है। स्वाद और सांस की गंभीर कमी।

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने अपनी पड़ताल की शुरुआत वायरल पोस्ट को गूगल रिवर्स इमेज में डालकर किया। हमें मई 29, 2018 में Reddit की एक पोस्ट में मिली जो कि COVID-19 महामारी से काफी पहले की है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, कोरोना वायरस की पहचान सबसे पहले चीन के हुवाई प्रोविंस के वुहान में 31 दिसंबर 2019 को हुई थी।

हालांकि, वायरल पोस्ट में दिखाई गई फोटो को वर्ष 2018 को शेयर किया गया था। ऐसे में यह फोटो COVID-19 से संबंधित नहीं है।

जिस यूजर ने 2018 में Reddit पर यह फोटो पोस्ट की थी उसी ने कमेंट्स में लिखा था कि उसे गले में MRSA था।

जब हमने आगे पड़ताल की तो हमें UD सेंटर्स फॉर कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की वेबसाइट मिली, जो MRSA यानी मेथिसिलीन-रेसिस्टेंट स्टैफाइलोकोकस ऑरियस की है। यह एक प्रकार का बैक्टीरिया है, जो कई तरह के एंटीबायोटिक्स के लिए प्रतिरोधी है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO)के अनुसार, गले में खराश, सूखी खांसी और दर्द कोरोना वायरस के कुछ लक्षण हैं।

Vishvas News ने डॉ. निखिल मोदी से बात की, जो नई दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल में एक रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट हैं। उन्हें वायरल इमेज दिखाई गई। उन्होंने कहा, “कोरोनो वायरस एक वायरल संक्रमण है और यह घाव बैक्टीरियल दिखाई देते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण में किसी को गले में खराश हो सकती है, जो गले में जलन या अल्सर की परेशानी पैदा कर सकती है, लेकिन फोटो में जो दिखाया गया है, ऐसा नहीं है।

इस पोस्ट को Shiela Datiles Martinez नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया है। यूजर की प्रोफाइल को सोशली स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर COVID-19 से संबंधित अलग-अलग पोस्ट शेयर कर रहा है।

Disclaimer: कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस रिकॉर्ड फैक्ट-चेक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) की शुरुआत से ही प्रकाशित हो रही है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में एक्यूरेट लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव होने का चांस है। आप उस तारीख को याद करें जब आपने फैक्ट को शेयर करने से पहले पढ़ा था।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में दिखाई गई फोटो पुरानी है। यह कोरोना वायरस से संबंधित नहीं है। कोरोना वायरस संक्रमण में किसी को गले में खराश हो सकती है। इससे गले में जलन या अल्सर जैसी परेशानियां हो सकती हैं, लेकिन फोटो में यह घाव बैक्टीरिया के कारण हो सकता है। यह वायरल पोस्ट भ्रामक है।

  • Claim Review : फोटो में दिखाए गए व्यक्ति का गला कोरोना वायरस से संक्रमित है
  • Claimed By : Fb user: Shiela Datiles Martinez
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later