X
X

Fact Check : 48 घंटे में डेंगू के इलाज का दावा भ्रामक, डॉक्‍टर की लें सलाह

डेंगू से बचाव और रोकथाम के लिए नारियल तेल, इलायची और होमियोपैथिक दवा यूपेटोरियम परफोइयम 200 के इस्तेमाल का दावा करने वाली वायरल पोस्ट भ्रामक है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश के कई हिस्‍सों में डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं। डेंगू के इलाज के नाम पर सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट काफी ज्‍यादा वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि यूपेटोरियम परफोइयम 200 नाम की दवा डेंगू को 48 घंटों में ठीक कर देती है। इसके अलावा दावा यह भी किया गया है कि घुटनों के नीचे नारियल के तेल का उपयोग करने से डेंगू से बचा जा सकता है। इस पोस्ट में हरी इलायची को मुँह में रखने की  भी सलाह दी गयी है और इसे एक उपयोगी इलाज बताया गया है। 

विश्वास न्यूज ने वायरल दावों की जांच की और इन्हें भ्रामक पाया। एक्सपर्ट्स के अनुसार, डेंगू बीमारी का हर मरीज़ पर असर अलग-अलग होता है। कोई एक दवाई सबके लिए कारगर नहीं हो सकती। डॉक्टर की सलाह लेना अनिवार्य है। 48 घंटों में इलाज का दावा भ्रामक है। 

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक ग्रुप SKD AYURVED VIDIO पर 24 जुलाई को एक पोस्ट शेयर की गई। जिसमें लिखा था- ” डेंगू बुखार फैल रहा है। अपने घुटनों से पैर के पंजे तक नारियल का तेल (coconut oil) लगायें। यह एक एंटीबायोटिक परत की तरह सुबह से शाम तक काम करता है। डेंगू का मच्छर घुटनों तक की ऊँचाई से ज्यादा नही उड़ सकता है। किसी को dengu हुआ हो तो हरी ईलायची के दानो को मुँख में दोनो तरफ रखे, ख्याल रहे , चबाये नही. खाली मुँख में रखने से ही खून के कण नार्मल और प्लेटलेट्स तुरंत ही बढ़ जाते हैं। यह संदेश सभी को भेजने नम्र विनंती है। डेंगू को 48 घंटे मे समाप्त करने की क्षमता रखने वाली दवा । कृपया इस संदेश को अधिक से अधिक लोगो तक भेजे महत्वपूर्ण सूचना :- यदि किसी को डेगूँ या साधारण बुखार के कारण प्लेटलेट्स कम हो गयी है तो एक होमोपेथिक दवा है। EUPATORIUM PERFOIAM 200 liquid dilution homeopathic medicine. इसकी 3 या 4 बूँदें प्रत्येक 2-2 घंटे में साधारण पानी में डाल कर मात्र 2 दिन पिलायें । यदि आप पुण्यं कमाना चाहते हैं तो यह संदेश धर्म-प्रसाद मान कर सभी को प्रेरित करें”

पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल 

हमने इस पोस्ट में दिए गए दावों को 2 भागों में जांचने का फैसला किया। पहले भाग में हमने नारियल के तेल और इलायची वाली बात की पड़ताल की। हमने नेशनल सेंटर फॉर वेक्टर बॉर्न डिजीज  कंट्रोल (NCVBDC) की वेबसाइट चेक की। यहां डेंगू से बचने के लिए कुछ सुझाव दिए गए थे। इनमें से कहीं भी नारियल के तेल या इलायची का ज़िक्र नहीं था। वेबसाइट के मुताबिक, डेंगू के लिए कोई खास इलाज उपलब्ध नहीं है। औषधीय पौधे जैसे गुडूची, तुलसी, सूखे अदरक और पपीते के पत्ते इस रोग को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

हमने इस विषय में मुज़फ्फरनगर के खतौली के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर अवनीश कुमार सिंह से बात की। उन्होंने हमें बताया, “डेंगू बुखार की अलग-अलग श्रेणियां हैं और इसका इलाज बीमारी की गहनता पर निर्भर करता है। आम बुखार पैरासिटामोल  से उतर जाता है और ऐसे में ठंडे  पानी से स्पंज करने से भी राहत मिल सकती है। मगर बीमारी के जटिल होने पर अस्पताल में भर्ती करना ज़रूरी हो जाता है। जहाँ तक रही वायरल पोस्ट की बात तो ऐसा कोई रिसर्च नहीं है, जिससे ये कहा जा सके कि नारियल का तेल या इलायची  डेंगू में कारगर हैं। कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। बचाव के लिए पूरी बाजू  के कपड़े पहनें और मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।”

वायरल पोस्ट में होमियोपैथिक दवाई यूपेटोरियम परफोइयम 200 (EUPATORIUM PERFOIAM 200) का ज़िक्र है। ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि ये एक होमियोपैथिक  दवा है। हमने इसकी पड़ताल के लिए सीधे एक्सपर्ट से बात की। हमने जाने-माने होमियोपैथिक  डॉक्टर और आयुष मिनिस्ट्री के पूर्व एडवाइजर डॉक्टर नवल वर्मा से बात की। उन्होंने बताया, “होमियोपैथी  में सभी बीमारियों के लिए एक विशेष रोकथाम और उपचार प्रोटोकॉल है, विशेष रूप से हम रोग के निदान का ध्यान रखते हुए रोगी के संपूर्ण लक्षणों पर दवाएं लिखते हैं, क्योंकि रोग का प्रबंधन रोग श्रेणी पर भी निर्भर करता है, यदि प्लेटलेट्स की गिनती 20000 या 10000 से बहुत कम है, तो रोगी को  अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है।  डेंगू की रोकथाम के लिए उपचार लक्षणों पर निर्भर करता है। लक्षण और बीमारी की गहनता देखते हुए दवाई दी जाती है। यूपेटोरियम परफोइयम एक होम्योपैथिक उपचार है जो डेंगू में काफी प्रभावी है। हाँ मगर ये दावा करना कि ये 2 दिन में बीमारी को खत्‍म कर देती है, गलत है।”

जांच के आखिरी चरण में हमने वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। हमने पाया कि SKD AYURVED VIDIO ग्रुप की ज़्यादातर जानकारी हिडन है।

निष्कर्ष: डेंगू से बचाव और रोकथाम के लिए नारियल तेल, इलायची और होमियोपैथिक दवा यूपेटोरियम परफोइयम 200 के इस्तेमाल का दावा करने वाली वायरल पोस्ट भ्रामक है।

  • Claim Review : डेंगू बुखार फैल रहा है। अपने घुटनों से पैर के पंजे तक नारियल का तेल (coconut oil) लगायें। यह एक एंटीबायोटिक परत की तरह सुबह से शाम तक काम करता है। डेंगू का मच्छर घुटनों तक की ऊँचाई से ज्यादा नही उड़ सकता है।
  • Claimed By : फेसबुक ग्रुप SKD AYURVED VIDIO
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later