X
X

FACT CHECK: स्टंट करते बाइक सवार के एक्सीडेंट का वीडियो बेंगलुरु का नहीं, ब्राज़ील का है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)।सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बाइक सवार को स्टंट करते देखा जा सकता है। वीडियो में एक कार इस बाइक को टक्कर मारती है जिसमें बाइक सवार बुरी तरह गिरता हुआ नजर आता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह घटना बेंगलुरु के एक फ्लाईओवर की है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। यह घटना ब्राजील के साओ पाउलो स्थित कैंपिनास इलाके की है जिसे अब बेंगलुरु के नाम से वायरल किया जा रहा है।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक बाइक सवार को स्टंट करते देखा जा सकता है। बाइक सवार को पीछे से तेज रफ्तार में आती एक गाड़ी टक्कर मारती है जिसमें बाइक सवार बुरी तरह गिर पड़ता है। वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है ‘बेंगलुरु के इलेक्ट्रॉनिक सिटी फ्लाईओवर का एक्सीडेंट।’

FACT CHECK

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले ‘Man hit by car while doing wheelie’ कीवर्ड्स के साथ गूगल रिवर्स इमेज पर इस वीडियो को इसके कीफ्रेम्स के साथ ढूंढा। पड़ताल में हमारे हाथ correio.rac.com.br नामक वेबसाइट की एक खबर लगी, जिसमें इस वीडियो के फुल वर्जन को एम्बेड किया गया था। खबर के अनुसार, यह घटना 20 जुलाई 2019 की है जब ब्राजील के साओ पाउलो स्थित कैंपिनास इलाके के एक फ्लाईओवर पर एक स्टंट करते बाइक सवार को पीछे से कार ने टक्कर मारी थी। खबर के अनुसार, इस व्यक्ति को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र यूपीए साओ होज़े में भर्ती कराया गया था जहां उसकी हालत स्थिर बताई गई।

हमें यह खबर viraltab.news नाम की वेबसाइट पर भी मिली।

हमने ज्यादा पुष्टि के लिए कैम्पिनास के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र यूपीए साओ होज़े में कॉल किया, जहां मरिया नाम की अटेंडेंट ने हमें बताया कि 20 जुलाई को सुबह 4 बजे के आस-पास एक लगभग 20 साल के व्यक्ति को गंभीर अवस्था में इस अस्पताल में लाया गया था। कहा जा रहा था कि यह व्यक्ति फ्लाईओवर पर स्टंट कर रहा था और पीछे से एक गाड़ी ने उसे टक्कर मार दी थी। शायद यह वीडियो वाली घटना ही है। व्यक्ति की हालत ठीक थी और उन्हें 4-5 घंटे में डिस्चार्ज कर दिया गया था। उसे बहुत ज्यादा गंभीर चोटें नहीं आई थी।

इस गलत पोस्ट को TOP TEAM SERVICES नाम की यूट्यूब चैनल द्वारा 17 अक्टूबर को अपलोड किया गया था।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो, जिसे बेंगलुरु के इलेक्ट्रॉनिक सिटी फ्लाईओवर का बताया जा रहा है, वह असल में ब्राजील का है और 3 महीने पुराना है।

  • Claim Review : Bangalore Accident on Electronic city flyover
  • Claimed By : Youtube channel TOP TEAM SERVICES
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later