X
X

Fact Check : डॉ. नरेंद्र मल्‍होत्रा का वीडियो डॉ. नरेश त्रेहन का बताकर किया गया वायरल

विश्वास न्यूज की जांच में पाया कि वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति डॉ. नरेश त्रेहन नहीं हैं, वीडियो में दिख रहे व्यक्ति डॉ नरेंद्र मल्होत्रा हैं।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Mar 20, 2024 at 03:24 PM
  • Updated: Mar 20, 2024 at 03:31 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मेंदाता अस्‍पताल के सीएमडी और देश के जाने माने डॉक्‍टर नरेश त्रेहन का ए‍क डीपफेक वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इसी बीच एक और वीडियो डॉ. नरेश त्रेहन का बताकर वायरल किया जा रहा है। इसमें एक व्‍यक्ति को स्वस्थ जीवन व्यतीत करने के नुस्खे बताते सुना जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को डॉ. नरेश त्रेहन का बताकर वायरल कर रहे हैं। 

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि वीडियो में डॉ. नरेश त्रेहन नहीं, बल्कि डॉ. नरेंद्र मल्होत्रा हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित होती है। 

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोम परुथी नाम के फेसबुक यूजर (Archive) ने वायरल वीडियो को 21 फरवरी को सर्वे सन्तु निरामया नाम के पब्लिक ग्रुप में शेयर करते हुए लिखा “जीवन में सदा निरोगी स्वस्थ रहने के 10 महामंत्र, सुनिए डॉक्टर नरेश त्रेहन कार्डियोलॉजिस्ट अध्यक्ष मेदांता मेडिसिटी Dr Naresh Trehan, Renowned Cardiologist, Chairman Medanta Medicity.”

पड़ताल

वायरल हो रहे वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति को डॉक्टर नरेश त्रेहन बताया गया है। वीडियो में कथित डॉ. नरेश त्रेहन को बढ़ती उम्र में सही से जीने के नुस्खे बताते देखा जा सकता है।

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो में बोल रहे व्यक्ति के सामने एक नेमप्लेट  लगी है।  इस नेम  प्लेट पर डॉ नरेंद्र मल्होत्रा लिखा है। साथ ही इस वीडियो में दाहिनी ओर ऊपर की तरफ एक लोगो लगा है, जिस पर Ujala Cygnus Rainbow hospital (उजाला सिग्नस रेनबो अस्पताल) लिखा है।  

हमने कीवर्ड्स के साथ गूगल ओपन सर्च किया, तो हमें यह पूरा वीडियो उजाला सिग्नस रेनबो अस्पताल के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर 7 अप्रैल 2023 को अपलोड मिला। इस वीडियो की शुरुआत में वीडियो में दिख रहे व्यक्ति अपना इंट्रोडक्शन देते हुए बताते हैं, “मैं हूँ डॉक्टर नरेंद्र मल्होत्रा, स्त्री रोग विशेषज्ञ और एजिंग एक्सपर्ट, उजाला सिग्नस रेनबो अस्पताल।”

हमने इस विषय में सीधा जाला सिग्नस रेनबो अस्पताल के पीआरओ सुनील से बात की, जिन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति डॉक्टर नरेंद्र मल्होत्रा हैं।

आपको बता दें कि डॉ. प्रोफेसर नरेंद्र मल्होत्रा एक प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं, जबकि डॉक्टर नरेश त्रेहन एक हृदय और कार्डियोथोरेसिक सर्जन हैं। इन दोनों के डिटेल्ड पोर्टफोलियो यहाँ और यहाँ देखे जा सकते हैं।

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर डॉ. नरेश त्रेहन के नाम पर एक डीपफेक वीडियो भी वायरल हुआ। जिसमें उन्‍हें कथित रूप से मोटापा कम करने की बात करते हुए दिखाया गया है। इसके बाद अस्‍पताल की शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। अस्‍पताल की ओर से अपने आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर भी इसे लेकर बयान जारी किया है। 

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ सोम परुथी नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर के प्रोफ़ाइल के अनुसार वे दिल्ली के रहने वाले हैं और फेसबुक पर उनके लगभग 200 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में पाया कि वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति डॉ. नरेश त्रेहन नहीं हैं, वीडियो में दिख रहे व्यक्ति डॉ नरेंद्र मल्होत्रा हैं।

  • Claim Review : chive) ने वायरल वीडियो को 21 फरवरी को सर्वे सन्तु निरामया नाम के पब्लिक ग्रुप में शेयर करते हुए लिखा
  • Claimed By : सोम परुथी नाम के फेसबुक यूजर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later