Fact Check: इस होम्योपैथी दवा से 48 घंटे में डेंगू ठीक होने का दावा भ्रामक है

Fact Check: इस होम्योपैथी दवा से 48 घंटे में डेंगू ठीक होने का दावा भ्रामक है

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। फेसबुक पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यूपेटोरियम परफोइयम 200 (EUPATORIUM PERFOIAM 200) नाम की दवा डेंगू को 48 घंटों में ठीक कर सकती है। पोस्ट के मुताबिक, EUPATORIUM PERFOIAM 200 एक होम्योपैथिक दवा है और पानी में इसके 2-3 बूंद को मिलाकर दो दिनों तक लिया जाए तो डेंगू ठीक हो सकता है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा भ्रामक पाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

Javed Hindustani नाम के यूजर ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर किया है। इसमें लिखा है, ‘डेंगू को 48 घंटे में समाप्त करने की क्षमता रखने वाली दवा। कृपया इस संदेश को अधिक से अधिक लोगों तक भेजें महत्वपूर्ण सूचना :- यदि किसी को डेंगू या साधारण बुखार के कारण प्लेटलेट्स कम हो गई है तो एक होम्योपैथिक दवा है। EUPATORIUM PERFOIAM 200 liquid dilution homeopathic medicine इसकी 3 या 4 बूंदें प्रत्येक 2-2 घंटे में साधारण पानी में डाल कर मात्र 2 दिन पिलाएं।’ इस पोस्ट में यूजर ने खुद को डॉक्टर जावेद हिंदुस्तानी भी बताया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को इंटरनेट पर सर्च कर अपनी पड़ताल शुरू की। सर्च के दौरान हमने पाया कि ये पोस्ट सोशल मीडिया पर अलग-अलग यूजर्स शेयर करते रहे हैं। आप Awesome Screenshot Tool से फेसबुक पर शेयर की गई पोस्टों का स्क्रीनशॉट देख सकते हैं।

ये वायरल दावा केवल फेसबुक पर ही नहीं, बल्कि ट्विटर समेत दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर किया जा रहा है। आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में इसे देख सकते हैं:

हमने इस मामले में दिल्ली के कालकाजी स्थित होम्योपैथिक केयर एंड रिसर्च सेंटर के डॉक्टर पंकज ग्रोवर से संपर्क किया। उनके मुताबिक, ‘यह दावा सही नहीं है। किसी भी बीमारी का इलाज इसकी गंभीरता पर डिपेंड करता है। इतने कम समय में केवल डेंगू बीमारी की प्रकृति और इसकी सक्रियता की ही पहचान की जा सकती है। यह नहीं कहा जा सकता कि यह 48 घंटे में डेंगू को ठीक कर सकती है। वायरल पोस्ट में दवा के नाम की स्पेलिंग भी गलत है। इसका सही नाम Eupatorium Perfoliatum है।’

डॉ. पंकज कुमार ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि Eupatorium Perfoliatum 200 Ch नाम की दवा है। हालांकि, उन्होंने कहा कि डेंगू के होम्योपैथी इलाज में अलग तरह की समस्याओं के लिए अलग तरह की दवाओं की व्यवस्था है।

विश्वास न्यूज ने डेंगू के इलाज को लेकर और सर्च किया। हमें भारत सरकार के पब्लिक हेल्थ इन्फॉर्मेशन की आधिकारिक वेबसाइट नेशनल हेल्थ पोर्टल ऑफ इंडिया पर एक रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक, डेंगू के लिए कोई खास इलाज उपलब्ध नहीं है। औषधीय पौधे जैसे गुडुची, तुलसी, सूखे अदरक और पपीते इस रोग को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

मेट्रो मास हॉस्पिटल के डॉ. वीरेंद्र मित्तल ने भी कहा कि यह दवा 48 घंटे में डेंगू को ठीक नहीं कर सकती।

निष्कर्ष

वायरल पोस्ट का यह दावा भ्रामक है कि EUPATORIUM PERFOIAM 200 नाम की होम्योपैथी दवा से 48 घंटों में डेंगू ठीक किया जा सकता है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट