Fact Check: यह काढ़ा 24 घंटे में COVID-19 का इलाज नहीं कर सकता, लेकिन इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकता है

Fact Check: यह काढ़ा 24 घंटे में COVID-19 का इलाज नहीं कर सकता, लेकिन इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकता है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।  सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया गया है कि 1 लीटर पानी में हल्दी, लौंग, नींबू और अदरक को उबाल कर बने काढ़ा को पीने से 24 घंटे के अंदर कोरोना वायरस ठीक हो सकता है। Vishvas News ने इसकी पड़ताल की और पाया कि यह वायरल दावा झूठा है। इस काढ़े का इस्तेमाल इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर किया जा सकता है, यह COVID-19 का इलाज नहीं है।

क्लेम

अरुणाचलम अलगप्पन नाम के एक यूजर ने फेसबुक पर तमिल में एक पोस्ट शेयर की, जिसका अंग्रेज़ी अनुवाद है- “कोरोना सिरप “रोकथाम इलाज से बेहतर है” सिरप बनाने के लिए हल्दी -1 चम्मच, लौंग -2, नींबू छिलके के साथ-1, बिना छिलके वाली अदरक को एक लीटर पानी में तब तक उबालें जब तक कि वह 1/2 न हो जाए। नोट: एलोपैथी डॉक्टर का सुझाव जो 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस से ठीक हो गया है।”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि एक एलोपैथी डॉक्टर ने पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के एक संक्रमित मरीज का इस काढ़े से इलाज किया है। Vishvas News को ऐसा कोई भी डॉक्टर नहीं मिला, जिसने ऐसा कोई दावा किया हो।

मिनिस्ट्री ऑफ आयुष के आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. विमल एन. के मुताबिक, “इन सामान्य घरेलू उपचारों से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। यह इलाज नहीं है।”

एलोपैथी डॉक्टर और जनरल फिजिशयन डॉ. मधुसुधन अग्रवाल के मुताबिक, “यह कोरोना वायरस का इलाज नहीं है। इसे इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।”

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ रिसर्च इन फार्मास्युटिकल साइंसेज की एक रिपोर्ट, जिसका टाइटल पोषण और कोरोना वायरस है के अनुसार, महामारी में अपनी डाइट को प्लान करें, बहुत सारे पारंपरिक खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो कुछ एंटीवायरल गुणों के अतिरिक्त लाभ के साथ इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। हल्दी के औषधीय गुणों के बारे में सदियों से पता है, फिर भी मैकेनिज्म के सटीक एक्शन को जानने के लिए और बायोएक्टिव घटकों को निर्धारित करने की क्षमता अभी भी पूरी तरह से समझ में नहीं आई है।

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में अदरक के गुण प्रसिद्ध हैं। यह इम्यूनोन्यूट्रिशन और एंटी-इंफ्लेमेट्री प्रक्रियाओं के जरिए बीमारियों का इलाज कर सकता है। हालांकि, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि यह कोरोना वायरस को ठीक करता है।

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, लौंग में एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, लेकिन यह साबित करने के लिए कोई प्रमाण नहीं है कि यह कोरोना वायरस को ठीक कर सकता है।

इसी तरह, विटामिन-सी के स्रोत के रूप में नींबू को इम्यूनिटी बढ़ाने वाला बताया गया है।

अप्रैल 2020 में, तमिलनाडु सरकार ने, इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए कश्यम की सिफारिश की थी। इसके अनुसार, कुछ जड़ी-बूटियों से बने काढ़े को लोगों को इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर दिया जाएगा। COVID-19 के लिए आयुष मंत्रालय के साथ Aarokyam नामक एक कार्यक्रम शुरू किया गया था, जिसमें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ों की सिफारिश की गई थी।

आयुष मंत्रालय ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि Aarokyam में आयुष उपचार शामिल हैं, जो लोगों में इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाने और गतिरोध बढ़ाने में मदद करता है। यह कहीं नहीं कहा गया था कि यह कोरोना वायरस का इलाज है।

पोस्ट को फेसबुक पर अरुणाचलम अलगप्पन नाम के यूजर ने शेयर किया है। जब Vishvas News ने यूजर की के प्रोफाइल को स्कैन किया तो हमने पाया कि यूजर चेन्नई का रहने वाला है।

निष्कर्ष

जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है 1 लीटर पानी में हल्दी, लौंग, नींबू और अदरक के साथ उबला हुआ काढ़ा कोरोना वायरस के लिए इलाज नहीं है। हालांकि, यह इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर काम कर सकता है।

Disclaimer: विश्वास न्यूज की कोरोना वायरस (COVID-19) से जुड़ी फैक्ट चेक स्टोरी को पढ़ते या उसे शेयर करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिन आंकड़ों या रिसर्च संबंधी डेटा का इस्तेमाल किया गया है, वह परिवर्तनीय है। परिवर्तनीय इसलिए ,क्योंकि इस महामारी से जुड़े आंकड़ें (संक्रमित और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या, इससे होने वाली मौतों की संख्या ) में लगातार बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही इस बीमारी का वैक्सीन खोजे जाने की दिशा में चल रहे रिसर्च के ठोस परिणाम आने बाकी हैं और इस वजह से इलाज और बचाव को लेकर उपलब्ध आंकड़ों में भी बदलाव हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि स्टोरी में इस्तेमाल किए गए डेटा को उसकी तारीख के संदर्भ में देखा जाए।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट