Fact Check : 48 घंटे में इस होम्योपैथिक दवा से डेंगू ठीक होने का दावा भ्रामक

विश्वास न्यूज ने इस दावे की जांच की और इसे भ्रामक पाया। एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर मरीज में रोग के लक्षण और प्रभाव अलग-अलग होते हैं और ऐसे में दवा डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार ही लेनी चाहिए। कोई एक दवा हर व्यक्ति पर एक जैसा असर नहीं करती। 

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज) देश में बढ़ते डेंगू के मामलों के बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि यूपेटोरियम परफोइयम 200 (EUPATORIUM PERFOIAM 200) नाम की एक दवा डेंगू को 48 घंटों में ठीक कर देती है।

विश्वास न्यूज ने इस दावे की जांच की और इसे भ्रामक पाया। एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर व्यक्ति में रोग के लक्षण और प्रभाव अलग-अलग होते हैं और ऐसे में दवा डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार ही लेनी चाहिए। कोई एक दवा हर व्यक्ति पर एक जैसा असर नहीं करती।

क्या है वायरल पोस्ट में?

Mohit Prajapati (Archive Link) नाम के यूजर ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर किया है। इसमें लिखा है, “डेंगू को 48 घंटे में समाप्त करने की क्षमता रखने वाली दवा । कृपया इस संदेश को अधिक से अधिक लोगो तक भेजे महत्वपूर्ण सूचना यदि किसी को डेंगू या साधारण बुखार के कारण प्लेटलेट्स कम हो गयी है तो एक होमोपेथिक दवा है। EUPATORIUM PERFOIAM 200 liquid dilution homeopathic medicine. इसकी 3 या 4 बूँदें प्रत्येक 2-2 घंटे में साधारण पानी में डाल कर मात्र 2 दिन पिलायें । यदि आप पुण्य कमाना चाहते हैं तो यह संदेश धर्म-प्रसाद मान कर सभी को प्रेषित करे।”

पड़ताल

 इस वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने इस मामले में लखनऊ के राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के प्रिंसिपल प्रो. (डॉ.) दिलीप कुमार सोनकर से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ” EUPATORIUM PERFOLIATUM 200 एक प्लांट बेस्ड मेडिसिन है जो हड्डियों में दर्द कर देने वाले बुखार को ठीक करने में लाभकारी पाई गई है। डेंगू जैसी बीमारी में भी इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। मगर इस दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही किया जाना चाहिए। हर मरीज के लक्षण और बीमारी की तीव्रता अलग होती है। ऐसे में सबका इलाज एक जैसा नहीं हो सकता। बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का उपयोग हानिकारक हो सकता है।”

इस दवा को लेकर दिल्ली के रामानुजम होम्योपैथिक सेंटर की डॉक्टर शालिनी शाक्य का कहना है, “किसी भी बीमारी का इलाज इसकी गंभीरता पर डिपेंड करता है। इतने कम समय में केवल डेंगू बीमारी की प्रकृति और इसकी सक्रियता की ही पहचान की जा सकती है। यह नहीं कहा जा सकता कि यह 48 घंटे में डेंगू को ठीक कर सकती है। वायरल पोस्ट में दवा के नाम की स्पेलिंग भी गलत है। इसका सही नाम Eupatorium Perfoliatum है।”

विश्वास न्यूज को पड़ताल में भारत सरकार के पब्लिक हेल्थ इन्फॉर्मेशन की आधिकारिक वेबसाइट नेशनल हेल्थ पोर्टल ऑफ इंडिया पर एक रिपोर्ट मिली थी। इसके मुताबिक, डेंगू के लिए कोई खास इलाज उपलब्ध नहीं है। औषधीय पौधे जैसे गुडुची, तुलसी, सूखे अदरक और पपीते के पत्ते इस रोग को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे की पहले भी जांच की थी। पूरी पड़ताल यहाँ पढ़ें।

वायरल पोस्ट को Mohit Prajapati नाम के यूजर ने शेयर किया था। प्रोफ़ाइल के अनुसार, यूजर मध्य प्रदेश का रहने वाला है।

मच्छरों से उत्पन्न होने वाली बीमारियों को लेकर किया गया विश्वास न्यूज का एक्सप्लेनर यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने इस दावे की जांच की और इसे भ्रामक पाया। एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर मरीज में रोग के लक्षण और प्रभाव अलग-अलग होते हैं और ऐसे में दवा डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार ही लेनी चाहिए। कोई एक दवा हर व्यक्ति पर एक जैसा असर नहीं करती। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट