Fact Check: गांजे से कोरोना वायरस के खत्म होने का दावा फर्जी है

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह सामने आया है कि गांजा कोरोना वायरस को नहीं मारता। वायरल पोस्ट फर्जी है।

Fact Check: गांजे से कोरोना वायरस के खत्म होने का दावा फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट का दावा है कि वैज्ञानिकों की खोज के मुताबिक, गांजा कोरोना वायरस को मारता है। इस पोस्ट के साथ सूखी पत्तियों का एक स्क्रीनग्रैब शेयर किया गया है। इस स्क्रीनग्रैब के कैप्शन में लिखा है कि गांजा कोराना वायरस को मारता है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह वायरल पोस्ट फर्जी निकली है।

क्या है वायरल पोस्ट में

इस पोस्ट को ट्विटर पर Marty love_dj नाम के यूजर ने पोस्ट किया है। इसमें लिखा है, ‘#coronavirusupdate वैज्ञानिक ने खोजा है कि गांजा कोरोना वायरस को मारता है।’ इस पोस्ट के साथ सूखी पत्तियों का एक स्क्रीनग्रैब शेयर किया गया है। इसपर लिखा है, ‘गांजा कोरोना वायरस को मारता है।’ इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज को अपनी पड़ताल के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट मिली। WHO के मुताबिक, नोवल कोरोना वायरस को रोकने या इसके इलाज के लिए कोई दवा मौजूद नहीं है।

इसमें आगे लिखा गया है कि कुछ खास तरह के उपचारों को लेकर अभी जांच चल रही है। इनको क्लिनिकल ट्रायल की मदद से जांचा जाएगा।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट के स्क्रीनग्रैब पर Google Reverse Image Search किया। देखने में ऐसा लग रहा है कि ये किसी न्यूज बुलेटिन का स्क्रीनग्रैब है। Google Reverse Image Search के बाद हमने पाया कि कुछ मीम बनाने वालों ने भी इसी तस्वीर का इस्तेमाल किया है।

हमने पाया कि वायरल पोस्ट में मौजूद स्क्रीनग्रैब में ब्रेकिंग न्यूज का फॉर्मेट है। ऐसे ऑनलाइन मीम बनाने वाली साइट मौजूद हैं जिनकी मदद से ऐसा फॉर्मेट बनाया जा सकता है।

हमने ऐसी ऑनलाइन रिपोर्ट और मेडिकल रिसर्च भी खोजने की कोशिश की जो ये साबित करे कि गांजा कोरोना वायरस को मारता है। हमें ऐसी कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली।

विश्वास न्यूज ने भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के डॉक्टर विमल एन. से बात की। उन्होंने कहा, ‘यह फर्जी खबर है। इस दावे की पुष्टि करने के लिए कोई सबूत या रिसर्च मौजूद नहीं है। जैसा कि WHO ने भी बताया है, अबतक कोरोना वायरस का कोई इलाज मौजूद नहीं है।’

विश्वास न्यूज इससे पहले भी कोरोना वायरस से जुड़ी फर्जी और भ्रामक पोस्टों का खुलासा कर चुका है। उन खुलासों को यहां देखा जा सकता है।

Disclaimer: कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस रिकॉर्ड फैक्ट-चेक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) की शुरुआत से ही प्रकाशित हो रही है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में एक्यूरेट लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव होने का चांस है। आप उस तारीख को याद करें जब आपने फैक्ट को शेयर करने से पहले पढ़ा था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह सामने आया है कि गांजा कोरोना वायरस को नहीं मारता। वायरल पोस्ट फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट