Fact Check: 48 घंटों में कैरीपिल से डेंगू ठीक होने का दावा करने वाली पोस्ट भ्रामक है

Fact Check: 48 घंटों में कैरीपिल से डेंगू ठीक होने का दावा करने वाली पोस्ट भ्रामक है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कैरीपिल नाम की दवा 48 घंटों में डेंगू ठीक कर सकती है। इस पोस्ट में कुछ कॉन्टैक्ट नंबर भी दिए गए हैं। विश्वास न्यूज ने इस मामले की पड़ताल की। हमारी पड़ताल में इस पोस्ट का दावा भ्रामक निकला है।

क्या है वायरल पोस्ट में

सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही इस पोस्ट में दावा किया गया है कि कैरीपिल दवा 48 घंटे में डेंगू का निदान कर सकती है। इस पोस्ट में कुछ कॉन्टैक्ट नंबर भी दिए गए हैं। लोगों से अपील भी की गई है कि इसे दूसरे लोगों को फॉरवर्ड करें। विश्वास न्यूज की पड़ताल में इसका दावा भ्रामक निकला है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस पोस्ट पर दिए गए नंबरों पर कॉल कर अपनी पड़ताल की शुरुआत की। किसी राजू खानपेठ नाम के शख्स ने हमारी कॉल का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा मैसेज फर्जी है।

हमने गूगल सर्च की मदद से इस दवा के बारे में ऑनलाइन सर्च किया। इस क्रम में हम Caripillmicro वेबसाइट पर पहुंचे। वेबसाइट के डिस्क्रिप्शन में लिखा था कि यह दवा माइक्रो लैब्स नाम की कंपनी बनाती है। हमने माइक्रो लैब्स लिमिटेड से संपर्क किया। कंपनी के संपर्क सूत्र नागराज ने बताया, ‘दवा को डेंगू के इलाज के लिए बनाया गया है, लेकिन इसके लिए पहले आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है। हम यह नहीं कह सकते कि यह 48 घंटों में डेंगू ठीक कर सकती है।’

हमने आगे डेंगू के इलाज को लेकर सर्च जारी रखा। हमें पब्लिक हेल्थ इन्फॉर्मेशन की आधिकारिक वेबसाइट, नेशनल पोर्टल ऑफ इंडिया की तरफ से एक रिपोर्ट मिली। आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा था कि डेंगू के लिए कोई विशिष्ट इलाज नहीं है, गुडूची, तुलसी जैसे औषधीय पौधे, सूखा अदरक और पपीता समस्याओं को बढ़ने से रोकने के अलावा बीमारी को तेजी से नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

हमने जयपुर के मेट्रो मास हॉस्पिटल के डॉक्टर वीरेंद्र मित्तल से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘इस दवा से थोड़ी बहुत मदद मिल सकती है, लेकिन यह संभव नहीं है कि इसकी मदद से डेंगू 48 घंटों के भीतर ठीक हो जाए।’

हमने फिजिशियन डॉक्टर सजीव कुमार से भी संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘अध्ययनों के मुताबिक, यह दवा प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाती है, लेकिन यह जादुई उपचार की तरह डेंगू को कुछ घंटों में ठीक नहीं कर सकती।’

निष्कर्ष

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पोस्ट का यह दावा भ्रामक निकला कि कैरीपिल से 48 घंटों में डेंगू ठीक हो सकता है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट