Fact Check: विटामिन C के अधिक डोज का सेवन कोरोना वायरस से नहीं बचा सकता, वायरल पोस्ट फर्जी है

ज्यादा मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से कोरोना वायरस के संक्रमण को नहीं रोका जा सकता है। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि विटामिन सी का अधिक डोज कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकता है।

Fact Check: विटामिन C के अधिक डोज का सेवन कोरोना वायरस से नहीं बचा सकता, वायरल पोस्ट फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि अधिक मात्रा में विटामिन C का सेवन करने से कोरोना वायरस के फैलने को रोका या कम किया जा सकता है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट का दावा फर्जी साबित हुआ है। फिलहाल ऐसी कोई वैक्सीन नहीं है जो कोरोना वायरस के संक्रमण को ठीक कर सके। इस बात का भी कोई सबूत नहीं है कि ज्यादा मात्रा में विटामिन सी के इस्तेमाल से इसे रोका या इसका इलाज किया जा सकता है। 

क्या है वायरल पोस्ट में

Pham Hanh नाम के यूजर ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की है। इसमें लिखा है, ‘अधिक मात्रा में विटामिन सी के इस्तेमाल से कोरोना वायरस की महामारी को आश्चर्यजनक रूप से धीमा किया या रोका जा सकता है।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमारी पड़ताल में पता चला कि ये स्टोरी Orthomolecular Medicine News Service नाम की वेबसाइट से उठाई गई है। इस वेबसाइट का दावा है कि विटामिन सी कोरोना वायरस के संक्रमण को ठीक या रोक सकता है। हालांकि, इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से कोरोना वायरस का संक्रमण ठीक हो सकता है।

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘ऑर्थोमॉलिक्यूलर मेडिसिन शरीर में सामान्य रूप से मौजूद पदार्थों के पर्याप्त मात्रा में प्रबंधन से स्वास्थ्य को ठीक रखती है।’

विश्वास न्यूज ने इंद्रप्रस्थ अपोलो के इंटरनल मेडिसिन के डॉक्टर सुरनजीत चटर्जी से बात की। उन्होंने कहा, ‘इस बात का कोई सबूत नहीं है कि किसी सप्लीमेंट का अधिक डोज कोरोना वायरस को धीमा या खत्म कर सकता है। फिलहाल कोरोना वायरस का अबतक कोई इलाज नहीं मिल पाया है। इसे केवल साफ-सफाई की मदद से ही रोका जा सकता है।’

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, फिलहाल 2019-nCoV इन्फेक्शन को रोकने की कोई वैक्सीन नहीं है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कुछ उपाय सुझाए हैं। इनमें हाथों की नियमित सफाई, खांसते-छींकते समय मुंह-नाक को ढंकना, मीट-अंडे को ठीक से पकाना जैसे उपाय शामिल हैं। इसके अलावा खांसी-सर्दी जैसी सांस संबंधी बीमारियों के लक्षण वाले शख्स के नजदीकी संपर्क से बचने का भी सुझाव दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने इससे पहले भी कोरोना वायरस से जुड़ी फर्जी और भ्रामक पोस्टों का खुलासा किया है। उन्हें यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

निष्कर्ष: ज्यादा मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से कोरोना वायरस के संक्रमण को नहीं रोका जा सकता है। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि विटामिन सी का अधिक डोज कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकता है।

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट