Fact Check: फैब्रिक मास्क को माइक्रोवेव में सेनेटाइज करना सही नहीं, वायरल पोस्ट फर्जी है

फैब्रिक मास्कों को माइक्रोवेव में 2-3 मिनट के लिए सेनेटाइज नहीं करना चाहिए। इसकी बजाय उन्हें साबुन और पानी से अच्छी तरह साफ करना चाहिए।

Fact Check: फैब्रिक मास्क को माइक्रोवेव में सेनेटाइज करना सही नहीं, वायरल पोस्ट फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि फैब्रिक मास्क को इस्तेमाल करने के बाद इसे 2-3 मिनट के लिए माइक्रोवेव में सेनेटाइज करें। इस वायरल पोस्ट का दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में

Loni Martin नाम के यूजर ने इस पोस्ट को फेसबुक पर शेयर किया है। इसमें लिखा है, ‘जो भी फैब्रिक मास्क का इस्तेमाल करते हैं, इसे उतारने के बाद चेन वाले बैग में रखें और 2-3 मिनट के लिए माइक्रोवेव में सैनिटाइज करें। हर बार पहनने के बाद ऐसा करें।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले उन रिपोर्ट्स को देखा, जिनमें ये बताया गया है कि कपड़े के मास्क को कैसे सेनेटाइज/साफ करें। सेंटर्स ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की वेबसाइट पर बताया गया है कि कपड़े के मास्क को इनके इस्तेमाल के आधार पर साफ किया जाना चाहिए। इस रिपोर्ट में कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं किया गया है कि इन्हें सेनेटाइज करने के लिए माइक्रोवेव में डाला जाना जाहिए।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी घर पर तैयार किए गए मास्क को सेनेटाइज करने के तरीके बताए हैं।

अपने होममेड फेस कवर को रोजाना कैसे साफ और सेनेटाइज करे

1.साबुन और गर्म पानी में फेस कवर को ठीक से साफ करें और इसे सूखने के लिए कम से कम 5 घंटे सूरज की रोशनी में छोड़ दें। अगर सूरज की रोशनी नहीं है तो ऑप्शन नंबर 2 फॉलो करें:

2. प्रेशर कुकर में फेस कवर को पानी में डुबो कम से कम 10 मिनट के लिए बॉयल करें और फिर सूखने के लिए छोड़ दें। पानी में नमक डालने की सलाह भी दी जा रही है। प्रेशर कुकर नहीं होने पर आप फेस कवर को 15 मिनट के लिए पानी में खौला सकते हैं।

3. फेस कवर को साबुन और पानी से साफ करें और 5 मिनट तक गर्माहट दें (आप इस्त्री का भी इस्तेमाल कर सकते हैं)।

इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि घर पर तैयार दोबारा इस्तेमाल होने वाला फेस कवर केवल हवा में मौजूद संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्स को सांस से अंदर जाने की आशंका को कम करता है। इससे पूरी तरह सुरक्षा नहीं मिलती। जैसे बताया गया है, घर पर तैयार ऐसे मास्क को रोजाना वैसे ही साफ करना चाहिए। बिना साफ किए इसका दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अपने फेस कवर दूसरे के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। सोशल डिस्टेंसिंग बरतनी चाहिए। 20 सेकंड तक हाथों की सफाई करनी चाहिए।

ऐसा कहीं नहीं बताया गया है कि मास्क को 2-3 मिनट के लिए माइक्रोवेव में सेनेटाइज करना चाहिए।

माइक्रोवेव की सेटिंग स्टैंडर्ड नहीं होतीं। हर माइक्रोवेव की क्षमता का निर्धारण करना भी आसान नहीं होता। इसके अलावा कुछ मास्कों में धातु के बैंड होते हैं, ये माइक्रोवेव में सुरक्षित नहीं हैं।

कोलराडो रिवर फायर रेस्क्यू ने भी अपने फेसबुक पेज पर मास्क को माइक्रोवेव में डाल सेनेटाइज करने से बचने को कहा है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोवेव में डालने से फेस मास्क में आग लग सकती है।

विश्वास न्यूज ने इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के पल्मोनोलॉजिस्ट डॉक्टर निखिल मोदी से बात की। उन्होंने बताया, ‘सबसे पहले तो फैब्रिक मास्क को दोबारा इस्तेमाल से बचना चाहिए। हालांकि, अगर दोबारा इस्तेमाल करना है तो स्टेरलाइजेशन के कुछ खास तरीके ही हैं और माइक्रोवेविंग उनमें से नहीं है। दोबारा इस्तेमाल करने से पहले फैब्रिक मास्क को साबुन और पानी से ठीक से साफ करना चाहिए। फिर इसे सूरज की रोशनी में कुछ घंटे सुखाना चाहिए।’

हमने दवा निर्माता मेडिलाइफ इंडिया के देवेश सचदेवा से भी बात की। उन्होंने भी इसे दावे को खारिज करते हुए कहा, ‘फैब्रिक मास्क को माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए। अगर कोई इन्हें दोबारा इस्तेमाल करना चाहता है तो पानी और साबुन से ठीक से साफ करना चाहिए।’

इस पोस्ट को Loni Martin नाम की यूजर ने फेसबुक पर शेयर किया है। हमने इस प्रोफाइल की सोशल स्कैनिंग की तो पता चला कि ये ब्रिटिश कोलंबिया से हैं।

Disclaimer: कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस रिकॉर्ड फैक्ट-चेक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) की शुरुआत से ही प्रकाशित हो रही है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में एक्यूरेट लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव होने का चांस है। आप उस तारीख को याद करें जब आपने फैक्ट को शेयर करने से पहले पढ़ा था।

निष्कर्ष: फैब्रिक मास्कों को माइक्रोवेव में 2-3 मिनट के लिए सेनेटाइज नहीं करना चाहिए। इसकी बजाय उन्हें साबुन और पानी से अच्छी तरह साफ करना चाहिए।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट