X
X

Fact Check: कैंसर के इलाज को लेकर फिर से वायरल हुआ यह फर्जी मैसेज

सोशल मीडिया पर कथित डॉक्टर गुप्ता के हवाले से कैंसर के इलाज को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। चीनी का सेवन बंद करने और गर्म नींबू पानी व नारियल तेल पीने से कैंसर ठीक होने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

Lemon water, cancer treatment, coconut oil,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर सेहत को लेकर अक्सर कई पोस्ट वायरल होती रहती हैं। ऐसी ही एक पोस्ट में कथित डॉक्टर गुप्ता के हवाले से दावा किया जा रहा है कि चीनी का सेवन बंद करने, गर्म पानी में नींबू मिलाकर और ऑर्गेनिक नारियल तेल पीने से कैंसर ठीक हो जाता है। इसे शेयर कर यूजर्स आगे फॉरवर्ड करने का आग्रह भी कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है। कैंसर विशेषज्ञों ने इस तरह के किसी भी इलाज के वैज्ञानिक प्रमाण से इनकार करते हुए इन पर ध्यान नहीं देने की सलाह दी है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘ठाकुर राघवेंद्र सिंह राजावत‘ (आर्काइव लिंक) ने 1 फरवरी को एक तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा,  

“डॉ. गुप्ता कहते हैं, लापरवाही के अलावा कैंसर से किसी की मौत नहीं होनी चाहिए। (1) पहला कदम चीनी का सेवन बंद करना है। आपके शरीर में चीनी के बिना, कैंसर कोशिकाएं स्वाभाविक रूप से मर जाती हैं।

(2) दूसरा कदम यह है कि एक कप गर्म पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसे सुबह भोजन से पहले 1-3 महीने तक पिएं और कैंसर खत्म हो जाएगा। मैरीलैंड मेडिकल रिसर्च के अनुसार, गर्म नींबू पानी कीमोथेरेपी से 1000 गुना बेहतर, मजबूत और सुरक्षित है।

(3) तीसरा कदम है सुबह और रात को 3 बड़े चम्मच ऑर्गेनिक नारियल तेल पिएं, कैंसर गायब हो जाएगा, आप चीनी से परहेज सहित अन्य दो उपचारों में से कोई भी चुन सकते हैं।

अज्ञानता एक बहाना नहीं है। मैं यह जानकारी 5 वर्षों से अधिक समय से साझा कर रहा हूं। अपने आस-पास के सभी लोगों को बताएं, कैंसर से मरना किसी के लिए भी अपमान है; जीवन बचाने के लिए व्यापक रूप से साझा करें।”

फेसबुक पर कुछ अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की जांच के लिए हमने तीनों दावों के बारे में अलग-अलग सर्च किया।

पहला दावा

चीनी का सेवन बंद करने से कैंसर कोशिकाएं मर जाती हैं।

कीवर्ड से इस बारे में सर्च करने पर हमें ऑस्ट्रेलिया में कैंसर की रोकथाम पर काम रही संस्था कैंसर काउंसिल की वेबसाइट पर छपा एक लिखा मिला। लेख में लिखा था, “चीनी कोई कैंसर पैदा करने वाला पदार्थ नहीं है। हालांकि, चीनी की अधिक खपत मोटापा बढ़ा सकती है, जो कैंसर के लिए एक बड़ा खतरा है, लेकिन इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि चीनी के सेवन से कैंसर कोशिकाएं तेजी से बढ़ती हैं या कैंसर का कारण बनती हैं। द नेशनल हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च काउंसिल (एनएचएमआरसी) के अनुसार, चीनी के सेवन और किसी भी प्रकार के कैंसर के बढ़ते खतरे के बीच सीधे संबंध का कोई सबूत नहीं था।”

दूसरा दावा

एक कप गर्म पानी में नींबू का रस मिलाएं और सुबह भोजन से पहले 1-3 महीने तक पिएं।

नेशनल सेंटर फॉर हेल्‍थ एंड रिसर्च की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट में लिखा है कि नींबू में कई तरह के गुण होते हैं, लेकिन इससे सभी तरह के कैंसर सही होने का दावा गलत है।

तीसरा दावा

सुबह और रात को 3 बड़े चम्मच ऑर्गेनिक नारियल तेल पीने से कैंसर सही हो जाएगा।

18 मई 2019 को टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर में लिखा है, “टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल का कहना है कि गर्म नारियल पानी से कैंसर ठीक होने का दावा झूठ है।” हालांकि, खबर में नारियल तेल नहीं, बल्कि नारियल पानी का जिक्र किया गया है।

इस तरह की पोस्ट पहले भी वायरल हो चुकी है। तब विश्‍वास न्‍यूज ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के सर्जिकल ऑन्‍कोलॉजी के हेड डॉ. मनोज पांडे से बात की थी। डॉ. मनोज पांडे ने कहा था, “हम जो भी खाते हैं, हमारा सिस्‍टम उससे शुगर बना लेता है। अगर हम बाहर से शुगर नहीं लेंगे तो सिस्‍टम खुद-ब-खुद इसे बना लेगा। चीनी बंद कर देने से कैंसर सेल नहीं मरते हैं।” गर्म नींबू पानी और ऑर्गेनिक नारियल तेल से कैंसर ठीक होने के बारे में उन्होंने कहा था कि इन दोनों तरीकों से कैंसर ठीक होने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण या अध्ययन नहीं है।

इससे साबित होता है कि कैंसर के इलाज को लेकर किए जा रहे तीनों ही दावे गलत हैं। इनके बारे में कोई वैज्ञानिक प्रमाण या अध्ययन नहीं है।

अंत में हमने पोस्ट के साथ वायरल की जा रही तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया, लेकिन हमें इससे जुड़ी कोई ठोस जानकारी नहीं मिली, इसलिए हम इस तस्वीर के बारे में कोई पुष्टि नहीं करते हैं।

गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। भिंड में रहने वाले यूजर के करीब 2 हजार फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर कथित डॉक्टर गुप्ता के हवाले से कैंसर के इलाज को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। चीनी का सेवन बंद करने और गर्म नींबू पानी व नारियल तेल पीने से कैंसर ठीक होने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

  • Claim Review : चीनी का सेवन बंद करने, गर्म पानी में नींबू मिलाकर और ऑर्गेनिक नारियल तेल पीने से कैंसर ठीक हो जाता है।
  • Claimed By : FB User- ठाकुर राघवेंद्र सिंह राजावत
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें
admin

This is a test mail

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later