X
X

Top Fact Check : आतिशी होंगी दिल्‍ली की नई CM, पढ़ें जब वे हुईं झूठ का शिकार

आतिशी को लेकर सोशल मीडिया पर अक्‍सर कुछ न कुछ फर्जी और भ्रामक वायरल होता रहा है। विश्‍वास न्‍यूज ने समय-समय पर इनकी पड़ताल करके दुनिया के सामने लाया भी है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Sep 17, 2024 at 02:18 PM
  • Updated: Sep 17, 2024 at 05:17 PM

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली के अगले मुख्‍यमंत्री के तौर पर आतिशी के नाम की घोषणा की जा चुकी है। विधायक दल की बैठक में आप के संयोजक और वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आतिशी के नाम का प्रस्‍ताव रखा, जिसे सभी विधायकों ने अपनी सहमति की मुहर लगा दी।

आतिशी को लेकर सोशल मीडिया पर अक्‍सर कुछ न कुछ फर्जी और भ्रामक वायरल होता रहा है। आतिशी कई बार ट्रोल आर्मी का शिकार हो चुकी हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने समय-समय पर इनकी पड़ताल करके दुनिया के सामने लाया भी है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसी ही फर्जी और भ्रामक पोस्‍ट के बारे में, जो पहले वायरल हुई थी और विश्‍वास न्‍यूज ने उसकी पड़ताल की थी।

फ्री बिजली योजना को लेकर आतिशी का पुराना वीडियो वायरल

इसी साल लोकसभा चुनाव के बीच दिल्‍ली में मतदान के ठीक पहले आम आदमी पार्टी (आप) की मंत्री आतिशी का एक वीडियो वायरल हुआ। इसमें उन्‍हें यह कहते हुए दिखाया कि दिल्ली के 46 लाख परिवारों को मिलने वाली फ्री बिजली योजना बंद हो जाएगी। कल से लोगों को बढ़ा हुआ बिजली बिल मिलेगा।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो पुराना साबित हुआ। वीडियो उस वक्‍त का था, जब आतिशी ने दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) पर बिजली सब्सिडी के विस्तार की फाइल को रोकने का आरोप लगाया था। हालांकि, बाद में एलजी की तरफ से 2023-24 के लिए बिजली सब्सिडी को मंजूरी मिल गई थी। 200 यूनिट तक फ्री बिजली योजना अभी बंद नहीं हुई है। इस वीडियो को जुलाई वर्ष 2023 में भी वायरल किया गया था।

पूरी पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।


स्कूल का निरीक्षण करतीं आतिशी के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल

अप्रैल 2023 में खराब स्थिति के स्कूल का निरीक्षण करते हुए आतिशी का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया गया था कि यह स्कूल दिल्ली सरकार चलाती है और आतिशी ने अनजाने में दिल्ली सरकार की सच्चाई को उजागर कर दिया।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि आतिशी ने जिस स्कूल का दौरा किया, वह दिल्ली नगर निगम (MCD) के अंतर्गत आता है, न कि दिल्ली सरकार के। पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

आतिशी के 5 साल पुराने वीडियो को लोकसभा चुनाव से जोड़कर किया गया वायरल

इसी साल लोकसभा चुनाव के मतदान के बीच आतिशी का एक वीडियो किया गया। इसमें उन्‍हें यह बोलते हुए दिखाया गया कि बीजेपी पार्टी के कैंडिडेट की बजाय दूसरी पार्टी का कैंडिडेट अगर गुंडा भी हो, तो उसे वोट दें।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वर्ष 2019 के वीडियो को जानबूझकर 2024 के चुनाव के बीच में वायरल किया गया। पूरी पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later