Explainer: फ्री के लालच में कहीं गंवा न दें पैसे, सतर्क रहें!

फेस्टिवल सीजन या बड़ा इवेंट आते ही लुभावने ऑफर और गिफ्ट जीतने के दावे करने वाले फर्जी मैसेज-वीडियो ज्यादा दिखाई देने लगते हैं। लोगों को लुभाकर साइबर क्रिमिनल मैसेज क्लिक करने पर शानदार गिफ्ट, रिचार्ज ऑफर और पैसे जीतने के दावे करते हुए लोगों के साथ ठगी करते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही दावों से जुड़ी विश्वास न्यूज की पड़ताल के बारे में-

Explainer: फ्री के लालच में कहीं गंवा न दें पैसे, सतर्क रहें!

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। त्योहारी सीजन या बड़ा इवेंट आते ही लुभावने ऑफर और गिफ्ट जीतने के दावे करने वाले फर्जी मैसेज-वीडियो ज्यादा दिखाई देने लगते हैं। लोगों को लुभाकर साइबर क्रिमिनल मैसेज क्लिक करने पर शानदार गिफ्ट, रिचार्ज ऑफर और पैसे जीतने के दावे करते हुए लोगों के साथ ठगी करते हैं।

लोग भी लुभावने ऑफर और लालच के कारण फर्जी मैसेज के झांसे में आकर फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। इस त्योहारी सीजन में इस तरह के मैसेज व दावों से सावधान रहिए। भूलकर भी किसी ऐसे लिंक या वेबसाइट को क्लिक न करें, जिससे आपके मोबाइल का डेटा हैक या चोरी हो जाए और आप साइबर क्राइम के शिकार बन जाएं।

तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही दावों से जुड़ी विश्वास न्यूज की पड़ताल के बारे में 

इस साल देश ने अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया, लेकिन इसी बीच एक पोस्ट भी वायरल होनी शुरू हो गई। पोस्ट में दावा किया गया कि दी गई वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करने पर आप 3 महीने का फ्री रिचार्ज प्राप्त कर सकते हैं और इस ऑफर की आखिरी तारीख 15 अगस्त है। पोस्ट के साथ शेयर की  गई तस्वीर में कई बड़ी टेलीकॉम कंपनियों की तस्वीर लगी हुई है। जिससे लोगों को यह दावा सच लग रहा होगा। पर जब विश्वास न्यूज के सामने यह पोस्ट आई तो मामला कुछ और ही निकला। असल में तीन महीने के फ्री रिचार्ज देने के नाम से वायरल यह लिंक फर्जी है। धोखाधड़ी के मकसद से इस लिंक को बनाया गया था।

फैक्ट चेक रिपोर्ट यहां देखें:

भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम किया। जिसकी चर्चा हर कहीं हुई, इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी शेयर की गई। जिसमें दावा किया गया कि भारतीय टीम के वर्ल्ड कप जीतने की खुशी में मुकेश अंबानी ₹719 वाला जिओ का 3 महीने का रिचार्ज बिल्कुल फ्री दे रहे हैं। पोस्ट के साथ एक लिंक भी शेयर किया जा रहा है। जब हमने इसकी जांच की तो पाया कि दावा फर्जी है। मुकेश अंबानी की तरफ से फ्री रिचार्ज नहीं दिया जा रहा है। पोस्ट के साथ फिशिंग लिंक शेयर किया जा रहा है।

फैक्ट चेक रिपोर्ट यहां देखें:

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी की घोषणा होते ही सोशल मीडिया पर कई दावे वायरल हुए। ऐसे ही एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया गया, मुकेश अंबानी की तरफ से अनंत अंबानी की शादी के मौके पर सभी भारतीयों को 5000 रुपए दिए जा रहे हैं। जब विश्वास न्यूज ने पड़ताल की तो दावे को फर्जी पाया। अनंत अंबानी की शादी के मौके पर 5000 रुपए नहीं दिए जा रहे थे। यूजर्स से ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करें। ऐसा करने से वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

फैक्ट चेक रिपोर्ट यहां देखें :

लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़े भी कई दावे सोशल मीडिया पर वायरल हुए, जिनमें वीडियो और तस्वीरें शेयर की गई, तो कई बार गलत दावे भी शेयर किये गए। ऐसे ही एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया गया कि राहुल गांधी द्वारा 2024 के चुनाव के लिए सभी यूजर्स को 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। यह पोस्ट जब हमारे सामने आई, तो हमने पाया कि वायरल दावा फर्जी है। राहुल गांधी या कांग्रेस पार्टी की तरफ से फ्री रिचार्ज नहीं दिया गया। वायरल लिंक कोई रिचार्ज लिंक नहीं है। यूजर किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

फैक्ट चेक रिपोर्ट यहां देखें :

जैसा कि हमने आपको बताया कि जब भी कोई त्योहार या बड़ा इवेंट आता है, तो उससे जोड़कर कोई न कोई दावा जरूर शेयर किया जाता। ऐसे ही एक पोस्ट जिसे होली के दौरान शेयर किया गया, उसमें दावा किया गया कि होली के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सभी लोगों को एक डिजिटल स्क्रैच कार्ड दिया जा रहा है, जिसे स्क्रैच करने से यूजर के अकाउंट में दो हजार रुपए ट्रांसफर हो जाएंगे। कई पोस्ट में तो यह राशि 5000 रुपये बताई गई थी।यह दावा भी विश्वास न्यूज की पड़ताल में फर्जी निकला। साइबर एक्सपर्ट्स यूजर को इस तरह के लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह देते हैं। ऐसे लिंक्स पर क्लिक करने से आपका डेटा चोरी हो सकता है और आप धोखाधड़ी के शिकार भी हो सकते हैं।

फैक्ट चेक रिपोर्ट यहां देखें :

विश्वास न्यूज ने समय-समय पर ऐसे कई फर्जी दावों की पड़ताल की है। जिनकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को आप विश्वास न्यूज के स्कैम सेक्शन में पढ़ सकते हैं।

एक्सपर्ट की राय: 

इस बारे में हमने रिटायर्ड आईपीएस और पूर्व यूपी साइबर सेल के प्रभारी प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “त्योहारों का मौका आते ही साइबर फ्रॉड करने वाले एक्टिव हो जाते हैं, क्योंकि त्योहारों के समय में लोग व्यस्त होते हैं और इसी बात का फायदा साइबर अपराधी उठाते हैं। वो लोगों को फ्री उपहार, पैसे और फ्री रिचार्ज जैसे लुभावने मैसेज भेजते हैं। लोग भी इन मैसेज को सच समझकर इनपर क्लिक कर लेते हैं। पर इन लिंक्स का मकसद आपका डेटा इकट्ठा करना और वित्तीय धोखाधड़ी होता है। इसलिए ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। उन्होंने हमें बताया कि सबसे जरूरी बात है कि त्योहार के समय में यह फ्रॉड जयादा होते हैं, इसलिए लोगों को खासतौर पर अलर्ट रहना चाहिए और ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचना है।” 

त्रिवेणी सिंह ने यह भी बताया, “अगर आपके पास ऐसा कोई लिंक आया तो, इसपर क्लिक करने से पहले उसे अच्छे से देख लें। उसके यूआरएल को देखें और अगर मैसेज में किसी कंपनी का नाम है, तो उनकी वेबसाइट पर जाकर  चेक करें और गूगल पर सर्च करने पर भी आपको पता चल सकता है कि किसी कंपनी ने ऐसा कोई ऑफर दिया है या नहीं। ऐसा करने से आप खुद को साइबर फ्रॉड का शिकार होने से बचा सकते हैं। “

फर्जी खबरों से रहें दूर, पढ़ें विश्‍वास न्‍यूज की फैक्‍ट चेक खबरें

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट