Fact Check: राम मंदिर प्राण-प्रतिष्‍ठा समारोह में नहीं गए शाहरुख खान, फर्जी है वायरल दावा

Fact Check: राम मंदिर प्राण-प्रतिष्‍ठा समारोह में नहीं गए शाहरुख खान, फर्जी है वायरल दावा

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अयोध्‍या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्‍ठा समारोह में अपने-अपने क्षेत्र की हस्तियों ने शिरकत की। बॉलीवुड से अमिताभ बच्‍चन से लेकर कंगना रनोट तक को कार्यक्रम में देखा गया। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि शाहरुख खान भी अयोध्‍या पहुंचे थे। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि शाहरुख खान अयोध्‍या में हुए समारोह में नहीं गए थे। वायरल वीडियो को दो वीडियो क्लिप को जोड़कर बनाया गया है। इसे फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर प्रदीप गुप्‍ता ने 22 जनवरी को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया “शाहरुक खान आ गए अयोध्या श्री राम मन्दिर मे दर्सन के लिए।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। यदि शाहरुख खान अयोध्‍या जाते तो वह बड़ी खबर होती।

इसके बाद हमने वायरल रील के पहले वीडियो क्लिप की जांच के लिए इनविड टूल का सहारा लिया। कीफ्रेम्‍स निकालकर उन्‍हें गूगल लेंस की मदद से सर्च किया तो कई यूट्यूब चैनल पर र्शाटस और वीडियो रिपोर्ट में असली क्लिप मिली। एक यूट्यूब चैनल ने 5 सितंबर 2023 को इस वीडियो को शॉर्ट्स के नाम पर अपलोड करते हुए तिरुपति का बताया।

इसी तरह एएनआई के यूट्यूब चैनल पर भी संबंधित यात्रा का वीडियो मिला। इसे 5 सितंबर 2023 को अपलोड करते हुए बताया गया तिरुपति के श्रीवेंकेटेशर स्‍वामी मंदिर में शाहरुख खान अपनी बेटी सुहाना खान के साथ।

पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि शाहरुख खान अयोध्‍या नहीं गए हैं। यह फेक पोस्‍ट है।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की । पता चला कि फेसबुक यूजर प्रदीप गुप्‍ता को तीन हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर मुंबई का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में शाहरुख खान के अयोध्‍या जाने का दावा करने वाली पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। पिछले साल सितंबर में शाहरुख खान तिरुपति गए थे। उसी वक्‍त के वीडियो को अब अयोध्‍या का बताकर झूठ फैलाया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट