Fact Check : महेंद्र सिंह धोनी के साथ सनी देओल की फर्जी तस्‍वीर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल सेल्‍फी की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। हमारी जांच में पता चला कि वायरल तस्‍वीर को असली सेल्‍फी के साथ छेड़छाड़ करके बनाया गया है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। बॉलीवुड के अभिनेता सनी देओल की एक कथित सेल्‍फी इन दिनों काफी वायरल हो रही है। इस सेल्‍फी में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को भी देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल सेल्‍फी की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। असली सेल्‍फी में सनी देओल की जगह क्रिकेटर रविंद्र जडेजा नजर आए। हमारी जांच में पता चला कि वायरल तस्‍वीर को असली सेल्‍फी के साथ छेड़छाड़ करके बनाया गया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ज्‍वाला पासवान ने 30 सितंबर को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा कि सनी देओल और महेंद्र सिंह धोनी के लिए एक लाइक तो बनता है।

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। इससे सर्च करने पर एक तस्‍वीर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के एक्‍स हैंडल पर मिली। इसे 27 अगस्‍त 2024 को पोस्‍ट किया गया। तस्‍वीर में हमें सनी देओल की जगह रविंद्र जडेजा नजर आए।

https://twitter.com/ChennaiIPL/status/1828413808756285517

जांच को आगे बढ़ाते हुए रविंद्र जड़ेजा के सोशल मीडिया हैंडल को स्‍कैन किया गया। पता चला कि चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के एक्‍स हैंडल पर मौजूद तस्‍वीर भी एडिटेड है। रविंद्र जडेजा के इंस्‍टाग्राम पर मौजूद असली तस्‍वीर में कहीं भी बैकग्राउंड में महेंद्र सिंह धोनी नजर नहीं आए। इसे 25 अगस्‍त को पोस्‍ट किया गया था।

जांच के अगले चरण में वायरल तस्‍वीर में दिख रहे धोनी की फोटो का असली सोर्स खोजा गया। इंडिया टुडे की वेबसाइट पर 17 मार्च 2022 को पब्लिश एक खबर में धोनी की असली तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया था। इसे नीचे देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के दौरान सनी देओल के पीए पंकज जोशी से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल तस्‍वीर को फर्जी बताया।

जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि ज्‍वाला पासवान नाम के फेसबुक यूजर को 42 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में सनी देओल और महेंद्र सिंह धोनी की सेल्‍फी वाली तस्‍वीर एडिटेड साबित हुई। रविंद्र सिंह जडेजा और एमएस धोनी की दो अलग-अलग तस्‍वीरों को एडिट करके वायरल तस्‍वीर तैयार की गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट