Fact Check : RCB की जर्सी पहने कैटरीना कैफ की वायरल तस्वीरें पुरानी है, गलत दावे से की जा रही शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कैटरीना कैफ की वायरल हो रही तस्वीरें पुरानी है। लोग पुरानी तस्वीरों को आईपीएल 2024 की बताकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

Fact Check : RCB की जर्सी पहने कैटरीना कैफ की वायरल तस्वीरें पुरानी है, गलत दावे से की जा रही शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अभिनेत्री कैटरीना कैफ की तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की जर्सी में देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इन तस्वीरों को हालिया बताकर दावा कर रहे हैं कि टीम का समर्थन करने के लिए कैटरीना ने आरसीबी की जर्सी पहनी है।

विश्वास न्यूज ने जांच में दावे को भ्रामक पाया। सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरें पुरानी है, इनका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। यूजर्स पुरानी तस्वीरों को गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम पेज ‘AwesomeGyan’ने वायरल कोलाज को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,”बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की एक बड़ी प्रशंसक हैं। उन्होंने हाल ही में आरसीबी की जर्सी पहनकर अपनी टीम के प्रति अपना समर्थन दिखाया। कैटरीना ने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें पोस्ट कीं, जिसमें वह आरसीबी की जर्सी पहने हुए दिखाई दे रही हैं।कैटरीना ने कैप्शन में लिखा, “आरसीबी, हमेशा तुम्हारे साथ!” उनकी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया गया है। आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने भी कैटरीना की तस्वीर पर टिप्पणी करते हुए कहा, “धन्यवाद कैटरीना, आपका समर्थन बहुत मायने रखता है।”

पहली बार नहीं हैं, जब कैटरीना ने आरसीबी का समर्थन दिखाया है। वह पहले भी कई बार आरसीबी के मैचों में भाग ले चुकी हैं। वह टीम के लिए शुभकामनाएं भी देती रहती हैं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें फिल्मीबीट की वेबसाइट पर वायरल तस्वीरें मिली। 15 अप्रैल 2016 को प्रकाशित खबर में वायरल कोलाज से मिलती-जुलती कई तस्वीरें मिली।

सर्च के दौरान हमें एनडीटीवी की वेबसाइट पर भी वायरल तस्वीरें मिली। 15 अप्रैल 2010 को प्रकाशित खबर में बताया गया है कि यह तस्वीरें 2010 के आईपीएल के दौरान की है।

वायरल तस्वीरों को कई अन्य न्यूज वेबसाइट पर पुरानी तारीख में अपलोड देखा जा सकता है।  

जांच के दौरान हमें कई दैनिक जागरण डॉट कॉम पर एक खबर मिली। 15 फरवरी 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया है,”कटरीना कैफ पहले भी कई बार आईपीएल के दौरान स्टेडियम में नजर आ चुकी है। कुछ मैचों में एक्ट्रेस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को सपोर्ट करते हुए नजर आई थी। हालांकि, अब कटरीना कैफ का नाम चेन्नई सुपर किंग्स से जुड़ गया है।”

कैटरीना कैफ के चेन्नई सुपर किंग्स से जोड़ने को लेकर कई पोस्ट मिले। पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

https://twitter.com/The_SportsTiger/status/1757634722706903076

वायरल दावे को लेकर हमने दैनिक जागरण में बॉलीवुड को कवर करने वाली मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया, “वायरल तस्वीरें पुरानी है। उन्होंने हमें बताया कि कैटरीना की वायरल तस्वीर और अभी की तस्वीरों में बहुत अंतर है। इन तस्वीरों का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।”

अंत में हमने पुरानी फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि इस पेज को 108K लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कैटरीना कैफ की वायरल हो रही तस्वीरें पुरानी है। लोग पुरानी तस्वीरों को आईपीएल 2024 की बताकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट