Fact Check : अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन के नाम पर वायरल सलमान खान का यह वीडियो पुराना है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन में सलमान खान के बैकग्राउंड डांसर के तौर पर डांस करने का वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है, बल्कि ईशा अंबानी की संगीत सेरेमनी का है। वीडियो को हाल का बताते हुए गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन के नाम पर वायरल सलमान खान का यह वीडियो पुराना है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर सलमान खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें सलमान को बैकग्राउंड में डांस करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट डांस करते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो को हालिया बताकर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सलमान खान का यह वीडियो अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग का है।

विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की जांच की और दावे को भ्रामक पाया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वीडियो अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन का नहीं है, बल्कि ईशा अंबानी की संगीत सेरेमनी का है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Va News C1’ ने (आर्काइव लिंक) वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “शाहरुख़ खान ने सलमान खान और आमिर खान संग किया जबरदस्त डांस अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट प्री-वेडिंग में धमाल। देख लो बॉलीवुड वालों की औकात अंबानी के बेटे के शादी में सलमान शाहरुख़ खान आमिर खान बैकग्राउंड डांस बनाकर रखा है।”

ऐसे ही एक अन्य यूजर Akela Tiwari ने भी वीडियो को शेयर किया और लिखा है, “देखो कैसे हमारे बड़े मालिक अंबानी सेठ ने अपने समारोह मे सलमान खान को ही बैकग्राउंड डांसर बना दिया।”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इनविड टूल के माध्‍यम से इसके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस के जरिए सर्च शुरू किया। हमें कई न्‍यूज वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर वीडियो से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट मिली।

जांच के दौरान हमें अमर उजाला की वेबसाइट पर वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 10 दिसंबर 2018 को प्रकाशित खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो ईशा अंबानी के संगीत सेरेमनी का है। जिसमें कई वीडियो वायरल हुए थे। उन्ही में से एक वीडियो सलमान खान का था, जिसमें अनंत अंबानी की परफॉर्मेंस के दौरान सलमान खान उनके बैकग्राउंड डांसर बने थे।

सर्च के दौरान हमें वनइंडिया हिंदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो अपलोड मिला। 10 दिसंबर 2018 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ईशा अंबानी के प्री-वेडिंग फंक्शन में सलमान खान बने अनंत अंबानी के बैकग्राउंड डांसर।

वीडियो से जुड़ी खबर कई अन्य न्यूज वेबसाइट पर पढ़ी जा सकती है।

पहले भी यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। उस समय इसे नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (NMACC) के उद्घाटन का बताकर शेयर किया गया था। तब विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। हमने वीडियो को लेकर दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया था। उन्होंने वीडियो को पुराना बताया था। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ें।

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर को 1 हज़ार लोग फॉलो करते हैं।  

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अनंत अंबानी के प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन में सलमान खान के बैकग्राउंड डांसर के तौर पर डांस करने का वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है, बल्कि ईशा अंबानी की संगीत सेरेमनी का है। वीडियो को हाल का बताते हुए गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट