X
X

Fact Check: माफी मांगते मुनव्वर फारूकी का वायरल वीडियो पुराना है, भ्रामक दावे से किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि मुनव्वर फारूकी का वायरल वीडियो हालिया नहीं है, बल्कि अगस्त 2024 का है, जब उन्होंने एक शो के दौरान कोंकणी समुदाय के खिलाफ अपशब्द कहे थे। जिसके बाद उनके खिलाफ विरोध किया गया था और इस विरोध के बाद मुनव्वर ने वीडियो जारी कर माफी मांगी थी। उस वीडियो को लॉरेंस बिश्नोई से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। एनसीपी (अजित पवार गुट) नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद सोशल मीडिया पर कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में मुनव्वर को यह कहते हुए देखा जा सकता है, ” मैं यहां कुछ क्लियर करने आया था, एक्सप्लेन करने आया था। कुछ वक्त पहले एक शो हुआ था, जिसमें जोक भी नहीं कहेंगे, क्राउड वर्क हो रहा था। ऑडियंस से इंटरेक्शन  हो रहा था। उसके चलते कोंकण के बारे में कुछ बात निकली। लेकिन वो थोड़ा आउट ऑफ कॉन्टेक्स्ट गया लोगों के लिए। उन्हें लगता है कि मैंने  कोंकण को बुरा बोला है। कोंकण का मजाक उड़ाया है। नहीं दोस्तों! मेरा इंटेंशन बिल्कुल वो नहीं है। मैं तहे  दिल से आपसे माफ़ी मांगता हूँ। जय हिन्द, जय महाराष्ट्र।” अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर दावा कर रहे हैं कि लॉरेंस बिश्नोई गैंग से मिली धमकी के बाद मुनव्वर ने यह वीडियो जारी किया है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि मुनव्वर फारूकी का यह वीडियो 12 अगस्त 2024 का है, जब उन्होंने एक शो के दौरान कोंकणी समुदाय के खिलाफ अपशब्द कहे थे। जिसके बाद उनके खिलाफ विरोध किया गया था और इस विरोध के बाद मुनव्वर ने वीडियो जारी कर माफी मांगी थी। उसी वीडियो को अब हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

इंस्टाग्राम यूजर _bajrangdal_officiall इस वीडियो को 19 अक्टूबर को शेयर (आर्काइव लिंक) किया है। वीडियो पर लिखा है, “धमकी मिलने के बाद जारी किया गया वीडियो।”

वीडियो के ऊपर लिखा हुआ है: लॉरेंस बिश्नोई गैंग से धमकी मिलने के बाद मुन्नवर ने जारी किया वीडियो।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी खबर दैनिक जागरण की वेबसाइट की एक रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट को 13 अगस्त 2024 को प्रकाशित किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, “बिग बॉस विनर और कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी ने एक शो के दौरान महाराष्ट्र के कोंकण समुदाय पर टिप्पणी की थी और अपशब्द का प्रयोग किया था। जिसके बाद कोंकण समुदाय ने मुनव्वर का विरोध किया और मुनव्वर को उनसे माफी मांगनी पड़ गई।”

वायरल वीडियो से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट मिड डे के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मिली। 13 अगस्त 2024 को अपलोड वीडियो में बताया गया, “कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी ने अपने स्टैंड-अप सेट के दौरान कोंकणियों के बारे में अपमानजनक मजाक करने के बाद माफी मांगी।”

मुनव्वर फारूकी के वेरिफाइड एक्स हैंडल पर इस वीडियो को 12 अगस्त 2024 को अपलोड किया गया है। इसमें वह कोंकण समुदाय के बारे में बोले गए अपशब्द के लिए माफी मांगते हुए देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य खबरें अगस्त 2024 को प्रकाशित न्यूज रिपोर्ट्स में पढ़ी जा सकती हैं।

वीडियो को हमने मुंबई में दैनिक जागरण की मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव के साथ शेयर किया। उन्होंने बताया कि मुनव्वर फारूकी का यह पुराना वीडियो है, हालिया नहीं।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले इंस्टाग्राम यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि यूजर को 21 हजार लोग फॉलो करते हैं।

इससे पहले सलमान खान और विवेक ओबेरॉय के वीडियो को हालिया बताकर गलत दावे से वायरल किया गया था। जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि मुनव्वर फारूकी का वायरल वीडियो हालिया नहीं है, बल्कि अगस्त 2024 का है, जब उन्होंने एक शो के दौरान कोंकणी समुदाय के खिलाफ अपशब्द कहे थे। जिसके बाद उनके खिलाफ विरोध किया गया था और इस विरोध के बाद मुनव्वर ने वीडियो जारी कर माफी मांगी थी। उस वीडियो को लॉरेंस बिश्नोई से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : लॉरेंस बिश्नोई गैंग से मिली धमकी के बाद मुनव्वर फारूकी ने वीडियो जारी किया।
  • Claimed By : Insta User- _bajrangdal_officiall
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later