Fact Check: वायरल वीडियो में वाद्ययंत्र बजा रहा बच्चा संतूर वादक पंडित शिवकुमार कुमार का पोता नहीं है

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा के पोते के नाम से वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो में वाद्य यंत्र बजाते दिख रहे बच्चे का नाम यूसुफ बेहकर है, जो ईरान के तेहरान में रहते हैं। वीडियो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: वायरल वीडियो में वाद्ययंत्र बजा रहा बच्चा संतूर वादक पंडित शिवकुमार कुमार का पोता नहीं है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक छोटे लड़के का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि संतूर बजाता दिख रहा यह बच्चा भारतीय संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का पोता है।

विश्वास न्यूज ने जांच में वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे को फर्जी  पाया। दरअसल, वायरल वीडियो में संतूर बजाता दिख रहा बच्चा संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का पोता नहीं है, बल्कि ईरान के यूसुफ़ बेहकर हैं। वीडियो को कुछ लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ShAm ShAd Sk ने (आर्काइव वर्जन ) 4 अगस्त को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीतकार पंडित शिवकुमार के पोते अभिनव संतूर बजाते हुए..”

एक्स यूजर Yashaswini ने भी वायरल वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर अपलोड किया। हमें एक्स यूजर Kaveri द्वारा वीडियो शेयर किया हुआ मिला। 2 अगस्त 2024 को वीडियो शेयर कर बताया गया, वीडियो में ईरान के तेहरान के यूसुफ बेहकर हैं, जो क़ानून नामक वाद्ययंत्र बजा रहे हैं।

हमने पड़ताल को आगे बढ़ाया और संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें dusttodigital के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो मिला। 27 मई 2023 को अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो में नजर आ रहे बच्चे को वाद्ययंत्र बजाते हुए देखा जा सकता है। यहां बच्चे का नाम यूसुफ बेहकर बताया गया है। इस अकाउंट पर कई अन्य वीडियो भी मौजूद हैं।

सर्च के दौरान हमें यूसुफ बेहकर के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी वीडियो मिला। वीडियो को 18 मई 2023 को शेयर किया गया है। यहां हमें यूसुफ के वाद्य यंत्र बजाते हुए कई वीडियो मिले।

हमें यह वीडियो bahman_behkar_kanoun नाम के इंस्टाग्राम यूजर के अकाउंट पर भी मिला। 3 मई 2024 को अपलोड वीडियो में वाद्य यंत्र बजाते दिख रहे बच्चे का नाम यूसुफ बेहकर बताया गया है। बहमन बेहकर के बायो में दी गई जानकारी के अनुसार, बहमन ईरानियन प्लेयर और टीचर हैं।

अब हमने पंडित शिवकुमार शर्मा के पोते को लेकर सर्च किया। हमें manav.manglani के इंस्टाग्राम अकाउंट पर शिवकुमार शर्मा के बेटे राहुल शर्मा उनकी पत्नी और बेटे अभिनव शर्मा की फोटो मिली। 4 मई 2023 को शेयर तस्वीर में साफ़ देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो में नजर आ रहा बच्चा और अभिनव शर्मा अलग हैं।

सर्च करने पर हमें हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट भी मिली। 5 सितंबर 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया, संतूर वादक राहुल शर्मा ने अपने पिता भारतीय संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा से संतूर सीखा था और अब अपने बेटे अभिनव शर्मा को सिखा रहे हैं।

वायरल वीडियो को हमने दैनिक जागरण के एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव के साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो में पंडित शिवकुमार शर्मा का पोता नहीं है। वीडियो किसी अन्य बच्चे का है।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। पता चला की यूजर को 6 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने स्वयं को बिहार के कटिहार का बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा के पोते के नाम से वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो में वाद्य यंत्र बजाते दिख रहे बच्चे का नाम यूसुफ बेहकर है, जो ईरान के तेहरान में रहते हैं। वीडियो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट