Fact Check : ‘अरदास सरबत दे भले दी’ फिल्म के सीन को असली समझकर गलत दावे से किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया। दरअसल वायरल फोटो पंजाबी मूवी ‘अरदास सरबत दे भले दी’ का एक सीन है। जिसमें एक्टर गुरप्रीत घुगी और राणा जंग बहादुर नजर आ रहे हैं। तस्वीर को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। 

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें एक युवक को नमाज पढ़ते हुए और दूसरे व्यक्ति को छतरी पकड़े देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस तस्वीर को असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत पाया गया है। असल में वायरल तस्वीर पंजाबी फिल्म ‘अरदास सरबत दे भले दी’ का एक सीन है। फोटो में कॉमेडियन और एक्टर गुरप्रीत घुग्गी और अभिनेता राणा जंग बहादुर हैं। फोटो को सोशल मीडिया यूजर्स गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Parveen Rawat ने (आकाईव लिंक) 29 सितंबर को एक फोटो को शेयर करते हुए दावा किया, “बाजू के बिल्डिंग के चबूतरे पर भी बैठ सकता था

लेकिन साबित जो करना है कि हमेशा भाईचारा ऐसे ही एकतरफा निभाया जाता रहा है..!!”

एक्स यूजर Sarika nirvi ने भी तस्वीर को शेयर किया है और लिखा है, “नफ़रत भारी दुनिया में एक खूबसूरत तस्वीर मेरे हिंदुस्तान की॥”

https://twitter.com/SarikaNirvi/status/1838770687990694220

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें तस्वीर से जुडी वीडियो Panorama Music के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। वीडियो को 6 अगस्त 2024 को शेयर किया गया है। वीडियो में वायरल तस्वीर से मिलते सीन को 2 मिनट 43 सेकंड से देखा जा सकता है। वीडियो ‘अरदास सरबत दे भले दी’ फिल्म की है।

तस्वीर से जुड़ी वीडियो Ajit WebTV के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 12 सितंबर 2024 को अपलोड वीडियो में इसे पंजाबी मूवी ‘अरदास सरबत दे भले दी’ का बताया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=wh8TTq6pL5U

अभिनेता गुरप्रीत घुगी ने भी तस्वीर से जुड़े वीडियो को शेयर किया है। वीडियो को 24 जून 2024 को शेयर किया गया है।

तस्वीर को हमने दैनिक जागरण के एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली स्मिता श्रीवास्तव के साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि यह फोटो पंजाबी मूवी का सीन है।

हमने फोटो को पंजाबी जागरण बरनाला के रिपोर्टर यादविंदर सिंह भुल्लर के साथ भी शेयर किया। उन्होंने बताया कि यह फोटो पंजाबी मूवी ‘अरदास सरबत दे भले दी’ की है। फोटो में एक्टर गुरप्रीत घुगी और राणा जंग बहादुर हैं। यह फिल्म हाल ही में रिलीज हुई है।

अंत में हमने फोटो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर को 717 लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने स्वयं को काशीपुर का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया। दरअसल वायरल फोटो पंजाबी मूवी ‘अरदास सरबत दे भले दी’ का एक सीन है। जिसमें एक्टर गुरप्रीत घुगी और राणा जंग बहादुर नजर आ रहे हैं। तस्वीर को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। 

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट