X
X

Fact Check: वायरल तस्वीरें एक्ट्रेस रुपाली गांगुली की हैं, मिथुन चक्रवर्ती की बहू की नहीं

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि बीजेपी नेता और एक्ट्रेस रुपाली गांगुली की तस्वीरों को अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की बहू की बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। तस्वीरें साल 2021 की हैं, जब मिथुन चक्रवर्ती सीरियल ‘अनुपमा’ के सेट पर पहुंचे थे, उसी तस्वीर को अब गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक कोलाज वायरल हो रहा है। जिसमें अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के साथ बीजेपी में शामिल हुई एक्ट्रेस रुपाली गांगुली को देखा जा सकता है। यूजर्स इस कोलाज को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि तस्वीर में मिथुन चक्रवर्ती के साथ उनकी बहू है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में वायरल दावे को फर्जी पाया। सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरें एक्ट्रेस रुपाली गांगुली की है, जिनको कुछ लोग मिथुन चक्रवर्ती की बहू की बताकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं। मिथुन चक्रवर्ती की बहू का नाम मदालसा शर्मा है, जो टीवी शो ‘अनुपमा’ में काम करती है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक पेज ‘Rajiv Dixit Ji Fan Club’ ने 4 मई को वायरल पोस्ट को शेयर किया और लिखा है,”मिथुन चक्रवर्ती फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बुजुर्ग और सबसे ज्यादा उम्र के अभिनेता माने जाते हैं मिथुन चक्रवर्ती को लोग उनके नाम से कम और दादा के नाम से ज्यादा पुकारते हैं। मिथुन चक्रवर्ती इन दिनों लोगों के बीच अपनी बहू की वजह से चर्चा में आ गए हैं। हाल ही में मिथुन चक्रवर्ती कि उनकी बहू के साथ कुछ दिल जीत लेने वाली तस्वीरें इंटरनेट पर काफी तेजी से वायरल हो रही है। जिनमें मिथुन चक्रवर्ती अपनी बहू के साथ काफी हंसमुख चेहरे के साथ फोटो शूट करवाते हुए नजर आ रहे हैं। मिथुन चक्रवर्ती और उनके बहू की इन खूबसूरत और प्यारी तस्वीरों को फैंस काफी पसंद कर रहे हैं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल कोलाज के साथ किए जा रहे दावे की सच्‍चाई जानने के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज टूल के जरिए सर्च किया। तस्वीरों से जुड़ी खबर बॉलीवुड हंगामा की वेबसाइट पर मिली। 30 जून 2021 को प्रकाशित खबर में बताया गया,तस्वीरें स्टार प्लस के सीरियल अनुपमा के सेट की हैं, जब अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती अचानक सेट पर आये थे। वह अपनी बहू मदालसा शर्मा से मिलने आए थे, जो शो में काव्या की भूमिका निभा रही है।”

सर्च में दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी वायरल कोलाज से जुड़ी खबर मिली। 28 जून 2021 को प्रकाशित खबर में बताया गया, मिथुन चक्रवर्ती ने ‘अनुपमां’ के सेट पर पहुंच कर सभी को सरप्राइज दिया। खास तौर पर वह अपनी बहू मदालसा शर्मा से मिलने पहुंचे थे। इस दौरान की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं।

एक्ट्रेस रुपाली गांगुली ने भी वायरल तस्वीरों को शेयर किया था। रुपाली ने 28 जून 2021 को अपने वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट से इन तस्वीरों को पोस्ट किया था।

जांच में आगे हमने मिथुन चक्रवर्ती की बहू के बारे में सर्च किया। 7 मार्च 2023 को एबीपी लाइव की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर में बताया गया है,मिथुन चक्रवर्ती की बहू मदालसा शर्मा है, जो एक्ट्रेस शीला शर्मा की बेटी हैं। मदालसा ने तेलुगू फिल्मों और विज्ञापनों में काम किया है। मदालसा शर्मा अभी स्टार प्लस के पॉपुलर सीरियल ‘अनुपमा’ में काव्या का किरदार निभा रही हैं।

हमने जानकारी के लिए मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उन्होंने बताया कि ये तस्वीरें रुपाली गांगुली की हैं, मिथुन चक्रवर्ती की बहू का नाम मदालसा शर्मा है।

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। इस पेज को एक लाख 92 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि बीजेपी नेता और एक्ट्रेस रुपाली गांगुली की तस्वीरों को अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की बहू की बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। तस्वीरें साल 2021 की हैं, जब मिथुन चक्रवर्ती सीरियल ‘अनुपमा’ के सेट पर पहुंचे थे, उसी तस्वीर को अब गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : तस्वीर में मिथुन चक्रवर्ती के साथ उनकी बहू है।
  • Claimed By : फेसबुक पेज - Rajiv Dixit Ji Fan Club
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later