X
X

Fact Check : वामिका की तस्वीरों को शेयर कर विराट-अनुष्का के दूसरे बेबी के नाम से किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया विराट और अनुष्का के बेटा होने को लेकर किया जा रहा दावा फेक है। विराट कोहली और अनुष्का के एक बार फिर माता-पिता बनने की अपुष्ट खबरें सोशल मीडिया से लेकर न्यूज तक में चल रही हैं, लेकिन विश्वास न्यूज उसकी पुष्टि नहीं करता है। वायरल हो रही तस्वीरें उनकी बेटी वामिका कोहली की हैं, जिन्हें अब गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 12, 2024 at 05:01 PM
  • Updated: Feb 27, 2024 at 06:42 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि विराट कोहली और अनुष्का के घर बेटे ने जन्म लिया। पोस्ट में कई तस्वीरों को भी शेयर किया जा रहा है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि विराट और अनुष्का एक बच्चे को हाथ में लिए खड़े हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पोस्ट में किया जा रहा दावा फेक है। विराट कोहली और अनुष्का के एक बार फिर माता-पिता बनने की अपुष्ट खबरें सोशल मीडिया से लेकर न्यूज तक में चल रही हैं, लेकिन विश्वास न्यूज उसकी पुष्टि नहीं करता है। वायरल पोस्ट में वायरल हो रही तस्वीरें उनकी बेटी वामिका कोहली की हैं, जिन्हें अब गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर एनिमल लाईफ ने 8 फरवरी 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “एक बार फिर पिता बने विराट कोहली, वामिका को मिला छोटा भाई, अनुष्का की बेटे के साथ फोटो वायरल।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र हो कि विराट और अनुष्का को बेटा हुआ है। हमें ऐसी कई खबरें मिली, जिसमें इस बात का जिक्र है कि अनुष्का दूसरी बार प्रेग्नेंट हैं, लेकिन किसी भी न्यूज में इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने विराट और अनुष्का के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई पोस्ट वहां पर नहीं मिली।

पोस्ट में मौजूद तस्वीरों के बारे में जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमने पाया कि तस्वीरों में नजर आ रहा बच्चा उनकी बेटी वामिका है, जिसकी तस्वीरें अक्सर दोनों अपने सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं।

जब हमने पोस्ट में दिए लिंक पर क्लिक किया, तो पाया कि अंदर लिखी खबर में सोशल मीडिया के हवाले से विराट और अनुष्का को बच्चा होने की बात बताई गई है। जबकि इस लिंक को शेयर करते हुए सोशल मीडिया पोस्ट में अनुष्का को बेटा होने का दावा किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, मुंबई की वरिष्‍ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। वे कई साल से एंटरटेनमेंट बीट को कवर कर रही हैं। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट करते हुए बताया कि यह दावा गलत है। अभी तक ऐसी कोई खबर सामने नहीं आई है। ये तस्वीरें वामिका कोहली की हैं।

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को एक लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया विराट और अनुष्का के बेटा होने को लेकर किया जा रहा दावा फेक है। विराट कोहली और अनुष्का के एक बार फिर माता-पिता बनने की अपुष्ट खबरें सोशल मीडिया से लेकर न्यूज तक में चल रही हैं, लेकिन विश्वास न्यूज उसकी पुष्टि नहीं करता है। वायरल हो रही तस्वीरें उनकी बेटी वामिका कोहली की हैं, जिन्हें अब गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : पिता बने विराट कोहली, अनुष्का की बेटे के साथ फोटो वायरल।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर एनिमल लाइफ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later