Fact Check : विराट कोहली के साथ एल्विश यादव की वायरल तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। विराट कोहली और एल्विश यादव की वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है।

Fact Check : विराट कोहली के साथ एल्विश यादव की वायरल तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। यूट्यूबर एल्विश यादव ने बिग बॉस ओटीटी सीजन 2 की ट्रॉफी जीती है। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर कई फर्जी दावे वायरल हो रहे हैं। ऐसे ही एक पोस्ट में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ एल्विश यादव को देखा जा सकता है। तस्वीर में दोनों ने बिग बॉस ओटीटी सीजन 2 की ट्रॉफी पकड़ी हुई है। दावा किया जा रहा है एल्विश यादव ने बिग बॉस जीतने के बाद विराट कोहली से की मुलाकात है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। विराट कोहली और एल्विश यादव की एडिटेड तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Bablu Babu Yadav’ ने 23 अगस्त 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर किया है। पोस्ट पर लिखा हुआ है, “एल्विश यादव ने बिग बॉस जीतने के बाद विराट कोहली से की मुलाकात…SYSTUMM जिसको भी रहना सिस्टम के नीचे रहना पड़ेगा !!”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च किया। लेकिन हमें कोई भी विश्वसनीय न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली। अगर विराट कोहली और एल्विश यादव की मुलाकात हुई होती, तोइससे जुड़ी कोई न कोई रिपोर्ट जरूर मौजूद होती। हालांकि, हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने विराट कोहली के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालना शुरू किया। विराट कोहली सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव रहते हैं, अगर उन्होंने एल्विश यादव के साथ मुलाकात की होगी तो, इसकी जुड़ी पोस्ट उन्होंने जरूर शेयर की होती। हमें ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने एल्विश यादव के सोशल मीडिया हैंडल को खंगाला,क्योंकि एल्विश यादव सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं, तो उन्होंने जरूर दावे से जुड़ी पोस्ट शेयर की होगी। हमें यहां भी दोनों की मुलाकात से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

जांच में आगे हमने एल्विश यादव की ट्रॉफी के साथ दिख रही इमेज को गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। हमें वायरल फोटो से मिलती-जुलती कई तस्वीरें मिली। हमें डिजिटल क्रिएटर, निर्माता और लेखक चित्रांश जैन और यूट्यूबर अजय घुड़ाइया उर्फ अज्जू 0008 के साथ एल्विश की वही तस्वीर मिली, जिसे एडिट कर विराट कोहली की तस्वीर जोड़ी गई है। हालांकि, हमें विराट कोहली और एल्विश की कोई इमेज नहीं मिली। वायरल पोस्ट के कमेंट सेक्शन में भी कई लोगों ने वायरल तस्वीर को एडिटेड बताया है।

इस बारे में हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उन्होंने तस्वीर को एडिटेड बताया है। उनका कहना है,अगर मुलाकात हुई होती, तो उन्हें भी इस बारे में जानकारी होती और इससे जुड़ी खबर भी जरूर मौजूद होती।

अंत में हमने वायरल एडिटेड फोटो शेयर करने वाले यूजर की जांच की। हमने पाया कि यूजर बिहार के इमामगंज का रहने वाला है। यूजर अप्रैल 2022 से फेसबुक पर एक्टिव है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। विराट कोहली और एल्विश यादव की वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट