X
X

Fact Check: तस्वीर में रानी मुखर्जी के साथ उनकी बेटी नहीं है, फोटो फिल्म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे’ की है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। असल में वायरल तस्वीर साल 2023 में रिलीज हुई फिल्म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे’ की है, जिसे रानी मुख़र्जी की बेटी का बताकर शेयर किया जा रहा है। वायरल दावा फर्जी है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अभिनेत्री रानी मुखर्जी से जुड़ी एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें एक छोटी बच्ची के साथ देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस पोस्ट को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि फोटो में रानी मुखर्जी के साथ उनकी बेटी आदिरा हैं। पोस्ट में एक अन्य फोटो भी है, उसमें भी रानी के साथ एक छोटी बच्ची नजर आ रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। असल में वायरल तस्वीर साल 2023 में रिलीज हुई फिल्म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे’ की है, जिसे रानी मुख़र्जी की बेटी का बताकर शेयर किया जा रहा है। वायरल दावा फर्जी है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Anamika Yadav ने  (आर्काइव लिंक)वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “करीना खान का बेटा तैमूर खान होता तो सब पसंद करते, रानी मुखर्जी की क्यूट बेटी को कितने लाइक देंगे रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा की बेटी आदिरा एक बहुत ही प्यारी और क्यूट बच्ची हैं। आदिरा का जन्म 9 दिसंबर 2015 को हुआ था, और उनके आने से रानी और आदित्य की जिंदगी में खुशियों की लहर दौड़ गई। रानी मुखर्जी अपनी बेटी को लाइमलाइट से दूर रखती हैं, जिससे आदिरा की पब्लिक अपीयरेंस काफी कम होती है।

आदिरा अपनी माँ की तरह ही क्यूट और स्मार्ट हैं। रानी अक्सर अपनी बेटी के बारे में बात करते हुए कहती हैं कि आदिरा उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी खुशी हैं। वह अपनी मां की परछाई बनकर उनके साथ रहती हैं और हर मौके पर उन्हें हंसाती हैं। रानी मुखर्जी के फैंस भी आदिरा की तस्वीरें और वीडियो देखने के लिए हमेशा उत्साहित रहते हैं।”

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें तस्वीर indiatvnews.com की वेबसाइट पर मिली। 3 मार्च 2023 को प्रकाशित खबर में इस फोटो को फिल्म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे’ का बताया गया है।

हमें तस्वीर से जुड़ी खबर हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर भी मिली। 3 मार्च 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया कि यह फिल्म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे’ के गाने शुभो शुभो का सीन है। खबर में वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है।

तस्वीर से जुड़ी अन्य खबरें यहां देखी जा सकती हैं।

दूसरी तस्वीर

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने पोस्ट में शेयर की गई दूसरी तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें फोटो बॉलीवुड हंगामा की वेबसाइट पर मिली। 26 जनवरी 2023 को प्रकशित खबर में इसे ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज  नॉर्वे ‘ फिल्म की बताया गया है।

तस्वीर हमें SVF Cinemas नाम के फेसबुक पेज पर मिली। 19 मार्च 2023 को किये गए पोस्ट में भी इसे फिल्म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे ‘ का बताया गया है।

तस्वीर से जुड़ी अन्य खबर यहां देखें।

हमने पोस्ट को मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव के साथ शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह तस्वीर रानी मुख़र्जी की बेटी आदिरा की नहीं है। यह फिल्म की फोटो है।

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 16  हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने स्वयं को रांची की रहने वाली बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। असल में वायरल तस्वीर साल 2023 में रिलीज हुई फिल्म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे’ की है, जिसे रानी मुख़र्जी की बेटी का बताकर शेयर किया जा रहा है। वायरल दावा फर्जी है।

  • Claim Review : फोटो में रानी मुखर्जी के साथ उनकी बेटी आदिरा हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर- Anamika Yadav
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later