Fact Check: सलमान और ऐश्वर्या के शादी के दावे से वायरल तस्वीरें फेक और एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सलमान और ऐश्वर्या की तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा फर्जी और फेक है। असल में सलमान और ऐश्वर्या की शादी की वायरल तस्वीरें एडिटेड हैं। साथ ही दोनों के शादी करने का दावा भी फेक है। पहली पोस्ट में मौजूद असली तस्वीर सलमान और ऐश्वर्या की नहीं, बल्कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के पोते जुनैद सफदर और आयशा सैफ खान की शादी की है। वहीं, दूसरी पोस्ट की तस्वीर किसी अन्य कपल की है, जिसे एडिट कर  सलमान और ऐश्वर्या के चेहरे को जोड़ दिया गया है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर शादी का जोड़ा पहने हुए सलमान खान और ऐश्वर्या राय की कुछ तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। तस्वीरों को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि दोनों ने कोर्ट मैरिज कर ली है।  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी और फेक है। असल में सलमान और ऐश्वर्या की शादी की वायरल तस्वीरें एडिटेड हैं। साथ ही दोनों के शादी करने का दावा भी फेक है। पहली पोस्ट में मौजूद असली तस्वीर सलमान और ऐश्वर्या की नहीं, बल्कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के पोते जुनैद सफदर और आयशा सैफ खान की शादी की है। वहीं, दूसरी पोस्ट की तस्वीर किसी अन्य कपल की है, जिसे एडिट कर  सलमान और ऐश्वर्या के चेहरे को जोड़ दिया गया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘जीपुर क्रिकेट न्यूज’ ने 1 अक्टूबर 2024 को  वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ऐश्वर्या राय और सलमान खान ने कोर्ट मैरिज कर ली है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

एक अन्य यूजर ‘अनमोल राज’ ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “तलाक के नाटक के बीच ऐश्वर्या राय और सलमान खान ने गुपचुप तरीके से दोबारा शादी की – जया बच्चन की आश्चर्यजनक प्रतिक्रिया!…कहानी का विवरण टिप्पणियों में।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें पहली पोस्ट में मौजूद तस्वीर इंडिया टुडे की आधिकारिक वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 16 सितंबर 2021 को प्रकाशित किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, असली तस्वीर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के पोते जुनैद सफदर और आयशा सैफ खान की है।

दोनों के बीच के अंतर को नीचे देखा जा सकता है।

दूसरी तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें असली तस्वीर पिनटेरेस्ट सहित कई अन्य वेबसाइट पर मिली। जहां पर शादी के कपड़ों और कलर के बारे में बताया गया है। 

दोनों के बीच के अंतर को नीचे देखा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीरें एडिटेड हैं। 

अंत में हमने फर्जी पोस्ट के शेयर करने वाले यूजर जीपुर क्रिकेट न्यूज के फेसबुक अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर इसी तरह की पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को करीब हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सलमान और ऐश्वर्या की तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा फर्जी और फेक है। असल में सलमान और ऐश्वर्या की शादी की वायरल तस्वीरें एडिटेड हैं। साथ ही दोनों के शादी करने का दावा भी फेक है। पहली पोस्ट में मौजूद असली तस्वीर सलमान और ऐश्वर्या की नहीं, बल्कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के पोते जुनैद सफदर और आयशा सैफ खान की शादी की है। वहीं, दूसरी पोस्ट की तस्वीर किसी अन्य कपल की है, जिसे एडिट कर  सलमान और ऐश्वर्या के चेहरे को जोड़ दिया गया है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट