X
X

Fact Check : कंगना रनोट के साथ डॉन अबू सलेम नहीं, फिल्मी पत्रकार मार्क मैनुअल हैं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पत्रकार के साथ बैठी कंगना रनोट की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। दुष्प्रचार की मंशा से फिल्म पत्रकार मार्क मैनुअल की तस्वीर को गलत दावे के साथ अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के नाम पर वायरल किया जा रहा है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Apr 4, 2024 at 04:19 PM
  • Updated: Apr 4, 2024 at 04:57 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट भारतीय जनता पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक शख्स के साथ बैठी कंगना रनोट की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उनके साथ खड़ा नजर आ रहा शख्स अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। दुष्प्रचार की मंशा से फिल्म पत्रकार मार्क मैनुअल की तस्वीर को गलत दावे के साथ अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के नाम पर वायरल किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर बब्लू उप ने 3 मार्च 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “2014 मे आजादी से पहले गुलाम कंगना।”

तस्वीर पर लिखा हुआ है, “आजादी के बहुत पहले अबू सलेम नामक मुगल के साथ दारू पार्टी करती कंगना (भक्तों की बुआ)।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

पहले भी यह दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। उस दौरान विश्वास न्यूज ने दावे की पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी थी। रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

हमें वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) मार्क मैनुअल नामक एक फेसबुक अकाउंट पर 15 सितंबर 2017 को अपलोड हुई मिली। मौजूद जानकारी के मुताबिक, मार्क मैनुअल एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट हैं और इस तस्वीर को खार के एक डाइन-इन रेस्टोरेंट में लिया गया था। जब कंगना अपनी फिल्म सिमरन की रिलीज को सेलिब्रेट कर रही थी।

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ा एक ट्वीट (आर्काइव लिंक) कंगना की टीम के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिला। 1 अक्टूबर 2023 को ट्वीट कर उन्होंने बताया था कि वायरल तस्वीर में नजर आ रहे शख्स टाइम्स ऑफ इंडिया के एक्स एंटरटेनमेंट एडिटर मार्क मैनुअल हैं। 

https://twitter.com/KanganaTeam/status/1708191871057723710

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे को लेकर दैनिक जागरण में बॉलीवुड को कवर करने वाली मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया, “तस्वीर में कंगना रनोट अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के साथ नहीं, बल्कि जर्नलिस्ट मार्क मैनुअल के साथ बैठी हुई हैं।”

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पत्रकार के साथ बैठी कंगना रनोट की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। दुष्प्रचार की मंशा से फिल्म पत्रकार मार्क मैनुअल की तस्वीर को गलत दावे के साथ अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के नाम पर वायरल किया जा रहा है। 

  • Claim Review : कंगना रनोट के साथ डॉन अबू सलेम की तस्वीर।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर बब्लू उप
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later