X
X

Fact Check: CCTV कैमरों से लैस यह हाई सिक्योरिटी घर सलमान खान का नहीं, वायरल दावा गलत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सलमान खान के घर के वीडियो के नाम से वायरल हो रही पोस्ट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो का सलमान खान के घर से कोई संबंध नहीं है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Oct 24, 2024 at 04:09 PM
  • Updated: Oct 24, 2024 at 05:28 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक घर का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। घर पर कई सारे सीसीटीवी कैमरे लगे हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह सलमान खान का घर है। उन्होंने लॉरेंस बिश्नोई की धमकी के बाद घर में इस तरह से सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो का सलमान खान के घर से कोई संबंध नहीं है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर अमित चौधरी ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “देख रहे हो न ऊपरवाले के अलावा किसी से न “डरने” वाले का डर देख रहें हों ना,सलमान भाई जान के घर की सिक्योरिटी !घर में लगे #CCTV कैमरे की सही संख्या देख रहे हो ना।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट एनडीटीवी की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 24 अक्टूबर 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में वीडियो में नजर आ रहे घर को सलमान खान का घर नहीं बताया गया है, बल्कि एक चीनी पेज से वायरल हुआ वीडियो बताया गया है। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो आरसीवीजे मीडिया सहित कई मीम पेज पर शेयर हुआ मिला। वीडियो को 15 अक्टूबर 2024 को शेयर किया गया था। इन पेजों पर भी इस वीडियो को सलमान खान के घर का नहीं बताया गया है। हमें वायरल वीडियो हैप्पी चाइना लाइफ नामक एक इंस्टाग्राम पर 11 अक्टूबर 2024 को शेयर हुआ भी मिला।

जांच के दौरान हमें एबीपी न्यूज और जनसत्ता की आधिकारिक वेबसाइट पर सलमान खान के घर की कई तस्वीरें मिली। रिपोर्ट में मौजूद तस्वीरें वायरल वीडियो से बिल्कुल अलग हैं। 

हमें सलमान खान के घर का वीडियो एएनआई के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 14 अक्टूबर 2024 को अपलोड किया गया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई के मिड-डे के सीनियर रिपोर्टर समीउल्लाह खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह सलमान खान के घर का वीडियो नहीं है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 2.8 हजार लोग फॉल करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को झारखंड का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सलमान खान के घर के वीडियो के नाम से वायरल हो रही पोस्ट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो का सलमान खान के घर से कोई संबंध नहीं है। 

  • Claim Review : सलमान खान के घर पर लगे सीसीटीवी का वीडियो।
  • Claimed By : FB User Amit Choudhary
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later