Fact Check: ऋतिक रोशन के कोरोना लॉकडाउन के वीडियो को एल्विश यादव से जोड़कर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि ऋतिक रोशन का यह वीडियो कोरोना वायरस के लॉकडाउन के दौरान का है। इस पुराने वीडियो को एल्विश यादव से जोड़कर फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: ऋतिक रोशन के कोरोना लॉकडाउन के वीडियो को एल्विश यादव से जोड़कर किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। बिग बॉस ओटीटी 2 में जीत हासिल करने के बाद एल्विश यादव और एक्टर ऋतिक रोशन का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल किये जा रहे वीडियो में ऋतिक रोशन को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ”मुझे लगता है अब आप ही कुछ कर सकते हैं। कुछ बड़े हैं न बस नाम के ही बड़े होते हैं।” वहीं, इस वीडियो के बाकी के फ्रेम्स में बिग बॉस शो के मंजर को देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं ऋतिक रोशन एल्विश यादव पर भड़के हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि ऋतिक रोशन का यह वीडियो कोरोना वायरस के लॉकडाउन के दौरान का है। इस पुराने वीडियो को एल्विश यादव से जोड़कर फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”Hritik Roshan Angry Elvish Yadav”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने ऋतिक रोशन के वीडियो के स्क्रीनग्रैब निकाले और उन्हें गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो 27 मार्च 2020 को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया हुआ मिला और वीडियो के साथ दिए गए कैप्शन में लिखा है, ”इन बड़ों को जगाना है. A message from me to all my young friends out there. You can be the hope and the heroes in this fight.” वहीं,  इस वीडियो में ऋतिक कोरोना से लड़ने की बात कहते हुए नजर आ रहे हैं। पूरा वीडियो यहां देखा जा सकता है।

यही वीडियो हमें ऋतिक रोशन के इंस्टाग्राम हैंडल पर 27 मार्च 2020 शेयर हुआ मिला। बता दें कि उस वक्त भारत में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगा हुआ था और कई सेलिब्रिटीज अपने- अपने स्तर पर लोगों में जागरूकता फैलाने की कोशिशें कर रहे थे। ऋतिक रोशन भी उन्हीं में से एक थे और यह वीडियो उसी से जुड़ा हुआ है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने यह जाने जानने की कोशिश की कि क्या ऋतिक रोशन ने एल्विश यादव को लेकर कोई गुस्से वाला बयान दिया है? सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने एंटरटेनमेंट के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से सम्पर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो और इसका दावा दोनों ही गलत हैं।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज के 155 फॉलोअर  हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि ऋतिक रोशन का यह वीडियो कोरोना वायरस के लॉकडाउन के दौरान का है। इस पुराने वीडियो को एल्विश यादव से जोड़कर फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट