X
X

Fact Check: सनी देओल पर हमला होने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अभिनेता सनी देओल पर हमले को लेकर वायरल हो रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो अलग-अलग वीडियो को जोड़कर बनाया गया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Aug 17, 2023 at 05:15 PM
  • Updated: Aug 21, 2023 at 03:06 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सनी देओल और अमीषा पटेल की गदर 2 बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। हर जगह गदर 2 फिल्म की ही चर्चा हो रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर का दावा किया जा रहा है कि सनी देओल पर हमला हुआ है। वायरल वीडियो में पीएम मोदी को भी बोलते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। वायरल वीडियो अलग-अलग घटनाओं के वीडियो को जोड़कर तैयार किया गया है। वहीं, वायरल वीडियो में इस्तेमाल किया गया पीएम मोदी का वीडियो वंदे भारत एक्सप्रेस के लॉन्चिंग समारोह का है। जहां उन्होंने पुलवामा हमले के बाद अपने पहले भाषण में यह बात कही थी। वायरल दावा गलत है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक यूजर ‘Bhuvy Rajput’ ने 16 अगस्त (आर्काइव लिंक ) को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ”गदर 2 सनी देओल पर हुआ जलेवा हमला।”

वीडियो पर लिखा हुआ है : सनी देओल पर हुआ जानलेवा हमला। पीएम मोदी हुए गुस्से से लाल।

पड़ताल

हमने सबसे पहले वायरल वीडियो में अभिनेता सनी देओल को लेकर किए जा रहे दावे के बारे में गूगल पर सर्च किया। हमें सनी देओल पर हमले होने से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली। अगर ऐसी कोई घटना हुई होती तो अब तक हर मीडिया संस्थान में खबर बन चुकी होती। इससे साफ़ होता है कि वीडियो में सनी देओल को लेकर किया जा रहा दावा गलत है।

पहली वीडियो

जांच में आगे हमने वायरल वीडियो में इस्तेमाल किए गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वीडियो के बारे में संबंधित कीवर्ड से खोजा। हमें यह वीडियो कई न्यूज वेबसाइट पर साल 2019 में अपलोड मिला। ‘The Economic Times’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 15 फरवरी 2019 को अपलोड किया गया था। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा गया, “पुलवामा हमला: पीएम मोदी ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, कहा- आतंकियों को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।”

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो का पूरा वर्जन पीएम मोदी के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 15 फरवरी 2019 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के दौरान भाषण में पुलवामा हमले की निंदा की और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

दूसरा वीडियो

जांच में आगे हमने दूसरी वीडियो, जिसमें अंधेरे में कुछ लोगों को घर के अंदर घुसते हुए देखा जा सकता है, सर्च किया। हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज में डाल के सर्च किया। हमें ये वीडियो 17 अप्रैल 2017 को ‘फरहान रसूलिया’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो के साथ कोई जानकारी नहीं दी गई है पर इसे चोरी का लाइव फुटेज बताया गया है।

तीसरा वीडियो

वीडियो जिसमें घर में कुछ लोगों को बन्दूक दिखाकर ज़बरदस्ती घुसते हुए देखा जा सकता है उसे सर्च किया। हमें विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर ही वायरल वीडियो से जुड़ी फैक्ट चेक रिपोर्ट मिली। जिसमें इसे पश्चिमी दिल्ली के उत्तम नगर की घटना बताया गया है। इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

चौथा वीडियो

अंत में हमने उस वीडियो, जिसमें कुछ लोगों को दरवाजों को चेक करते देखा जा सकता है उसे सर्च किया। हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को यांडेक्स टूल के माध्यम से सर्च किया। हमें ये वीडियो Jigs_Ride (JD Bike_Riders) नाम के यूट्यूब चैनल पर 1 नवंबर 2022 को अपलोड मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह चोरी का लाइव फुटेज है।

https://www.youtube.com/watch?v=AqbSDRx0204

हमारी अब तक जांच में यह बात साफ़ होती है कि  वायरल वीडियो कई अन्य वीडियो को जोड़कर बनाया गया है, जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया है। अधिक जानकारी के लिए हमने वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “सनी देओल पर हमले से जुड़ा दावा गलत है। अगर ऐसी खबर होती तो उन्हें इस बारे में जानकारी ज़रूर होती।”

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के 5.2 हजार फॉलोअर्स हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर हरियाणा के धारूहेड़ा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अभिनेता सनी देओल पर हमले को लेकर वायरल हो रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो अलग-अलग वीडियो को जोड़कर बनाया गया है।

  • Claim Review : सनी देओल पर हुआ जानलेवा हमला।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर- Bhuvy Rajput
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later