X
X

Fact Check : शाहरुख़ खान की फिल्‍म जवान को लेकर योगी आदित्‍यनाथ ने नहीं दिया यह वायरल बयान, बरसों पुराना बयान अब वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शाहरुख खान की फिल्म जवान से जोड़कर वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। असल में साल 2015 में शाहरुख खान के एक विवादित बयान पर योगी आदित्यनाथ ने यह बात कही थी, तब वे गोरखपुर से सांसद थे। उसी वीडियो को अब गलत संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Sep 11, 2023 at 03:42 PM
  • Updated: Sep 11, 2023 at 04:04 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ बड़े पर्दे पर कमाल कर रही है। इस फिल्‍म का निर्देशन एटली कुमार ने किया है। ‘जवान’ फिल्‍म को लेकर सोशल मीडिया पर कई प्रकार की फर्जी पोस्‍ट भी वायरल हो रही है। अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक वीडियो क्लिप को वायरल किया जा रहा है। वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सीएम योगी ने शाहरुख खान की फिल्म जवान को लेकर यह बयान दिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को भ्रामक पाया। सीएम योगी के वायरल वीडियो का फिल्म जवान से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो साल 2015 का है, जब उन्होंने शाहरुख खान के एक बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बयान दिया था कि शाहरुख खान राष्ट्र विरोधी बयान देने वाले लोगों का समर्थन कर रहे हैं। उन्हें ये याद रखना चाहिए अगर देश का बहुसंख्यक उनकी फिल्मों का बहिष्कार कर देगा, तो उन्हें सड़कों पर भटकना पड़ेगा। उसी वीडियो को कुछ लोग अब जवान फिल्म से जोड़ते हुए गलत संदर्भ में शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘अभी मौर्या भोजपुरी सिनेमा’ ने 10 सितंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “जवान फिल्म पर भड़के योगी महाराज जी।”

पोस्ट को सच समझ कर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स (सीएम योगी जवान) से सर्च किया। सर्च में हमें दावे से जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। अगर सीएम योगी ने शाहरुख़ की फिल्म जवान को लेकर  ऐसा कोई बयान दिया होता तो इसकी खबर ज़रूर मौजूद होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने (सीएम योगी शाहरुख़ खान के खिलाफ) कीवर्ड से सर्च किया। हमें कई न्यूज वेबसाइट पर वायरल वीडियो से जुड़ी खबर मिली। हमें एएनआई के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से 4 नवंबर 2015 को किए गए ट्वीट में वायरल वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो मिला। ट्वीट के कैप्शन में लिखा है, “भाजपा नेता योगी आदित्यनाथ का शाहरुख खान पर बयान।”

सर्च के दौरान हमें न्यूज18 इंडिया के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट मिली। 4 नवंबर 2015 को अपलोड किए गए वीडियो रिपोर्ट में बताया गया, “देश में बढ़ती असहिष्णुता के मुद्दे पर अपनी राय रखकर फिल्म अभिनेता शाहरुख खान बीजेपी नेताओं के निशाने पर आ गए हैं। एक के बाद एक बीजेपी नेता शाहरुख खान पर हमला बोल रहे हैं। इसमें ताजा नाम बीजेपी के सांसद योगी आदित्यनाथ का जुड़ गया है। योगी आदित्यनाथ ने शाहरुख खान की तुलना हाफिज साईद से की है।” उन्होंने आगे कहा है- “अगर देश में बहुसंख्यक समाज ने शाहरुख़ खान की फिल्मों का बहिष्कार कर दिया, तो वो सड़क पर आ जायेंगे।” वीडियो में वायरल वीडियो के बयान को साफ़ तौर पर सुना जा सकता है।

अन्य कई न्यूज रिपोर्ट और यूट्यूब वीडियो में वायरल वीडियो से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है।

क्या था मामला :

कई न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2015 में शाहरुख खान ने देश में बढ़ती असहिष्णुता पर बयान दिया था। जिसके बाद काफी हंगामा हुआ था। कई लोगों,राजनीतिक पार्टियों और नेताओं ने उनके इस बयान को लेकर गुस्सा जाहिर किया था। हालांकि, बाद में शाहरुख ने अपने असहिष्णुता वाले बयान पर माफी मांग ली थी।

पहले भी कई बार ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। उस समय इसे शाहरुख़ खान की फिल्म पठान से जोड़कर शेयर किया गया था। तब विश्वास न्यूज ने जांच कर सच्चाई सामने रखी थी। आप उस फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हो। उस समय वायरल वीडियो को लेकर हमने गोरखपुर के स्थानीय पत्रकार धीरेंद्र विक्रमादित्य गोपाल से संपर्क किया था। उन्होंने हमें बताया था , “वीडियो काफी पुराना है, जिसे अब गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।”

जब योगी आदित्यनाथ ने यह बयान दिया था, उस दौरान वो गोरखपुर के सांसद थे, न कि उत्तर प्रदेश के सीएम। इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो का जवान मूवी से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर उत्तर प्रदेश के लखनऊ का रहने वाला है। यूजर 7 मई 2021 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शाहरुख खान की फिल्म जवान से जोड़कर वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। असल में साल 2015 में शाहरुख खान के एक विवादित बयान पर योगी आदित्यनाथ ने यह बात कही थी, तब वे गोरखपुर से सांसद थे। उसी वीडियो को अब गलत संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : “जवान फिल्म पर भड़के योगी महाराज जी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - अभी मौर्या भोजपुरी सिनेमा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later