X
X

Fact Check: करीना कपूर के पैरोडी अकाउंट से किये गए ट्वीट को किया जा रहा फर्जी दावे के साथ वायरल

  • By: Umam Noor
  • Published: Aug 4, 2023 at 05:08 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर करीना कपूर के नाम से एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है जिसमें उनकी तस्वीर है और ट्विटर हैंडल पर भी करीना कपूर लिखा हुआ है। वहीं, ट्वीट में देश के हालिया हालातों पर राय व्यक्त की गई है। ट्वीट को असली समझते हुए इसके स्क्रीनशॉट को फेसबुक पर वायरल किया जा रहा है और यूजर करीना कपूर की सराहना करते हुए पोस्ट को शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल ट्वीट करीना कपूर ने नहीं किया, बल्कि उनके नाम से बने पैरोडी अकाउंट के जरिये किया गया था। इस ट्वीट के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर किया जिसमें लिखा था, ”मिट्टी नहीं मिट्टी का ठेला उठाना है और मार देना है उनके मुँह पर जिन्होंने देश में नफरत फैलाई।”

वहीं, पोस्ट को शेयर करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा है, ”बहुत ही बढ़िया जवाब, काश इतनी समझ लोगों में भी आ जाए, तो देश को जलने से बचा लेंगे।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल ट्वीट के ट्विटर  हैंडल @Karina_Kapoor__ को ट्विटर पर सर्च किया, सर्च में हमें यह हैंडल मिला।

https://twitter.com/Karina_Kapoor__

बायो में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह फैन पेज अका पैरोडी अकाउंट है, जिसे 2023 में बनाया गया है। वहीं, इस पेज के 446 फॉलोअर्स  हैं।

इस पेज पर हमें वायरल ट्वीट (आर्काइव लिंक) भी मिला, इस ट्वीट को 31 जुलाई को किया गया है।

https://twitter.com/Karina_Kapoor__/status/1685951393704841216

ट्वीट में दिए गए बयान को लेकर हमने गूगल ओपन सर्च किया। इसमें हमें कोई खबर नहीं मिली, जिससे वायरल बयान की पुष्टि हो सके।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से सम्पर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें बताया कि करीना कपूर ट्विटर पर नहीं हैं।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया, ‘अनिता भारतीय’ नाम के इस पेज के 26 हजार फॉलोअर्स हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल ट्वीट करीना कपूर ने नहीं किया, बल्कि उनके नाम से बने पैरोडी अकाउंट के जरिये किया गया था। इस ट्वीट के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है।

  • Claim Review : करीना कपूर ने ट्वीट कर देश के हालिया हालातों पर राय व्यक्त की
  • Claimed By : अनिता भारतीय
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later