X
X

Fact Check: गदर 2 के नाम पर संजय दत्त का तीन साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि संजय दत्त के नाम से  वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। जांच के दौरान हमने पाया कि उन्होंने गदर-2 को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है। वायरल वीडियो कोरोना काल के समय का है, जब उन्होंने लोगों से घर में रहने की अपील की थी।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Aug 24, 2023 at 03:44 PM
  • Updated: Aug 25, 2023 at 05:00 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर संजय दत्त के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने लाइव वीडियो को बनाकर सनी देओल की गदर 2 को सपोर्ट किया है। उन्होंने कहा है कि मेरे सभी फैंस सनी देओल की गदर 2 को देखने के लिए जाएं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो कोरोना काल के समय का है, जब उन्होंने लोगों से घर में रहने की अपील की थी। जांच के दौरान हमने पाया कि उन्होंने गदर-2 को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘एमकेपी’ ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ गदर 2 के सपोर्ट में उतरे संजय दत्त..GADAR 2 ने कैसे उड़ाई Pakistan की नींद | Sunny deol के लोगों ने भगवान की तरह पूजा।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर पढ़ें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने संजय दत्त के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई पोस्ट वहां पर नहीं मिली। 

वायरल वीडियो में मौजूद संजय दत्त के वीडियो के बारे में जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें पूरा वीडियो बिस्किट टीवी नामक एक यूट्यूब चैनल पर 1 अप्रैल 2020 को अपलोड हुआ मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, संजय दत्त कोरोना के कारण लगाए गए सरकार के नियमों को फॉलो करने के लिए लोगों से अपील कर रहे हैं। उन्होंने हाथ जोड़कर लोगों से घरों में रहने की अपील की। 

अधिक जानकारी के लिए हमने वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया वायरल दावा गलत है। संजय दत्त ने अभी तक गदर 2 को लेकर किसी तरह का कोई बयान नहीं दिया है। 

एनडीटीवी की वेबसाइट पर 23 अगस्त 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, “गदर की कामयाबी को देख बॉलीवुड के बाकी डायरेक्टरों के भी हौसले बुलंद होने लगे हैं। बताया जा रहा है कि सुभाष घई 30 साल पहले रिलीज हुई फिल्म खलनायक का सीक्वल लेकर आ रहे हैं। इस तरह इस सीक्वल में 64 साल के संजय दत्त नजर आएंगे। दिलचस्प यह है कि कुछ नए सितारों को भी इसमें कास्ट किया जा सकता है।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर इसी तरह की फेक पोस्ट को शेयर करता है। यूजर के पेज पर 279 लाइक्स और 296 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि संजय दत्त के नाम से  वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। जूझ रहे हैं। जांच के दौरान हमने पाया कि उन्होंने गदर-2 को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है। वायरल वीडियो कोरोना काल के समय का है, जब उन्होंने लोगों से घर में रहने की अपील की थी।

  • Claim Review : गदर 2 के सपोर्ट में आए संजय दत्त।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर एमकेपी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later