Fact Check: यह वीडियो शाहरुख़ खान की आगामी फिल्म का जवान नहीं, वायरल दावा फर्जी है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो 2018 की बंगाली फिल्म के एक शॉट है। इसका शाहरुख़ खान की फिल्म ‘जवान’ से कोई लेना-देना नहीं है।

Fact Check: यह वीडियो शाहरुख़ खान की आगामी फिल्म का जवान नहीं, वायरल दावा फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। शाहरुख़ खान की आने वाली फिल्म ‘जवान’ के हवाले से एक एक्शन सीन की क्लिप वायरल हो रही है, जिसमें एक ऊंची इमारत से एक युवक को तेजी से नीचे आते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह मंजर ‘जवान’ का एक्शन सीन है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो 2018 की बंगाली फिल्म का एक शॉट है। इसका शाहरुख़ खान की फिल्म ‘जवान’ से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”#Jawan Leaked Action Scene We are not ready for the Mass + Class Action sequences of #Jawan ANGAAR HAI BOSS. ”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए हमने वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो इसी वायरल दावे के साथ सोशल मीडिया के अलग -अलग प्लेटफार्म पर शेयर हुआ मिला। साहिर नाम के वेरिफाइड एक्स (ट्विटर) यूजर ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए भी सामान फर्जी दावा किया है। यहां इस वीडियो के 73 हजार व्यूज और एक हजार से जयादा लाइक्स हैं।  हालांकि, इसके कमेंट सेक्शन में ‘Rahul Paul’ नाम के यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा है, यह मंसूर खान है, बॉडी डबल और यह एक बंगाली फिल्म का एक्शन सीक्वेंस था। इस कमेंट के साथ  यूजर ने मंसूर ए खान के वेरिफाइड इंस्टाग्राम हैंडल का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जिसमें वायरल वीडियो वाले  मंजर को देखा जा सकता है।  

https://twitter.com/RahulPa47678841/status/1693700470953685263

इसी बुनियाद  पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और ”Mansoor Khan+ Body Double” कीवर्ड के साथ गूगल पर सर्च किया। सर्च में हमें उनका इंस्टाग्राम हैंडल और उनसे जुड़ी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स भी मिलीं।

mansoor_a_khan13  ने अपने  वेरिफाइड इंस्टाग्राम हैंडल पर इस वीडियो को 18 अगस्त 2023 को शेयर करते हुए लिखा, ”मैंने यह स्टंट 2018 में बैंकॉक के कैट टावर पर बाघ बंधी खेला के लिए किया था।

खबरों के मुताबिक,फिल्म ‘जवान’ के कुछ क्लिप ‘चोरी’ और ऑनलाइन लीक होने पर एफआईआर भी दर्ज करवाई गई है। पूरी खबर जागरण की वेबसाइट पर पढ़ी जा सकती है।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने हमारे साथी दैनिक जागरण की एंटरटेनमेंट संवाददाता  स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया और उन्होंने बताया कि यह वीडियो काफी वायरल है। हालांकि, यह ‘जवान’ फिल्म का नहीं है।

 फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज से ज्यादातर  एंटरटेनमेंट से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो 2018 की बंगाली फिल्म के एक शॉट है। इसका शाहरुख़ खान की फिल्म ‘जवान’ से कोई लेना-देना नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट