Fact Check: शॉन कॉनरी की तस्वीर को एडिट कर चिपकाया गया है सत्यजीत रे का चेहरा

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि असली तस्वीर में दिवंगत फिल्म निर्माता सत्यजीत रे नहीं, हॉलीवुड एक्टर शियान कॉनरी थे।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़): सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में लोकप्रिय दिवंगत फिल्म निर्माता सत्यजीत रे को एक एस्टन मार्टिन कार के साथ पोज देते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर को सोशल मीडिया यूजर सत्यजीत रे की 1953 में खींची गई तस्वीर बताकर  शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में दिवंगत फिल्म निर्माता सत्यजीत रे नहीं, बल्कि हॉलीवुड एक्टर शॉन कॉनरी थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Somen Halder ने वायरल तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा: “Ray in 1953 ! No Bond can match his charisma”

यहां पोस्ट और उसके आर्काइव लिंक को यहाँ देखें।

पड़ताल:

वायरल तस्वीर की जांच करने के लिए विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल के इस्तेमाल से सर्च किया। हमें यह तस्वीर गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर मिली। मगर इस तस्वीर में सत्यजीत रे नहीं, हॉलीवुड एक्टर शॉन कॉनरी थे। साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “1964: Actor Sean Connery poses as James Bond next to his Aston Martin DB5 in a scene from the United Artists release ‘Goldfinger’ in 1964. (Photo by Michael Ochs Archives/Getty Images)” अनुवाद: 1964 में यूनाइटेड आर्टिस्ट्स की रिलीज़ ‘गोल्डफिंगर’ के एक दृश्य में अभिनेता शॉन कॉनरी अपनी एस्टन मार्टिन डीबी5 के बगल में जेम्स बॉन्ड के रूप में पोज देते हुए। (माइकल ओच्स आर्काइव्स/गेटी इमेजेज )”

हमें शियान कॉनरी की यह तस्वीर theguardian.com की एक फोटो गैलरी में भी मिली। यहां मौजूद तस्वीर के साथ लिखा था, “Connery with Bond’s Aston Martin DB5 in Goldfinger, 1964” अनुवाद: गोल्डफिंगर, 1964 में बॉन्ड के एस्टन मार्टिन डीबी5 के साथ कॉनरी।

वायरल तस्वीर और असली तस्वीर में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि असली तस्वीर में सत्यजीत रे नहीं, बल्कि हॉलीवुड एक्टर शॉन कॉनरी थे।

पड़ताल के आखिरी चरण में विश्वास न्यूज ने इस दावे को शेयर करने वाले यूजर सोमेन हलदर के सोशल बैकग्राउंड की जांच की। यूजर पश्चिम बंगाल के हावड़ा के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि असली तस्वीर में दिवंगत फिल्म निर्माता सत्यजीत रे नहीं, हॉलीवुड एक्टर शियान कॉनरी थे।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट