X
X

Fact Check : वीडियो में डांस कर रहीं महिला वहीदा रहमान नहीं हैं

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वीडियो में दिख रहीं महिला वहीदा रहमान नहीं, डांसर सुनीला अशोक हैं।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Sep 27, 2023 at 03:58 PM
  • Updated: Sep 27, 2023 at 04:48 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अभिनेत्री वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिए जाने की घोषणा के बाद से सोशल मीडिया के विभिन्न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला को ‘आज फिर जीने की तमन्ना है’ गाने पर डांस करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को यह कहकर वायरल कर रहें हैं कि यह महिला अभिनेत्री वहीदा रहमान हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी  साबित हुआ। वीडियो में दिख रहीं महिला वहीदा रहमान नहीं, डांसर सुनीला अशोक हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर गोबिंद सतीजा (Archive) ने 27 सितंबर को इस वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “85 साल की उम्र में भी वहीदा रहमान उसी खूबसूरती और खूबसूरती के साथ डांस कर रही हैं।”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए सबसे पहले इसके कई की-फ्रेम निकाले। इसके बाद इन स्क्रीनग्रैब को गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। हमें यह वीडियो सबसे पहले मयूखा नाम के यूट्यूब चैनल पर 2 जनवरी 2022 को अपलोड मिला। यहाँ मौजूद जानकारी के अनुसार, वीडियो में दिख रही महिला सुनीला अशोक हैं। प्रोफाइल के अनुसार, सुनीला एक डांसर हैं, जो अपने वीडियो इस चैनल पर डालती हैं। उनके इस चैनल के 4,500 सब्सक्राइबर हैं। इस पेज पर सुनीला के और भी कई वीडियो देखे जा सकते हैं। यूट्यूब पर मौजूद सुनीला के इस वीडियो के विवरण के अनुसार, इस डांस को अनुष्का सचदेवा ने कोरियोग्राफ किया था।

हमें यह वीडियो सुनीला अशोक के इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पर भी 27 सितंबर को अपलोड मिला। इसमें उन्होंने लिखा “आज सुबह जब उठी तो मेरे परिवार और दोस्तों के ढेर सारे संदेश आए। ‘आज फिर जीने की तमन्ना है’ गाने पर बना मेरा वीडियो वहीदा रहमान के डांस वीडियो के रूप में वायरल हो गया लगता है! मैं उनसे तुलना किए जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं और मैं अपने दर्शकों से मिल रहे प्यार और सराहना से अभिभूत हूं! मयूखा का केवल एक ही महत्वपूर्ण संदेश है – अपने जुनून का पीछा करें, चाहे आपकी उम्र कुछ भी हो। यह आनंद और संतुष्टि का ऐसा स्रोत है जैसा और कुछ नहीं।”

हमने इस विषय में बॉलीवुड को कवर करने वाले वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से भी संपर्क साधा। उन्होंने बताया कि वीडियो में दिख रहीं महिला वहीदा रहमान नहीं हैं। उनका यदि ऐसा कोई वीडियो आता तो वो न्यूज में होता।

आपको बता दें कि अपने जमाने की दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान को फिल्म इंडस्ट्री में अपने बेहतरीन काम के लिए दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। हाल ही में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी अनाउंसमेंट की थी।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले शख्स के अकाउंट की जांच की । फेसबुक यूजर गोविन्द सतीजा दिल्ली में रहते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वीडियो में दिख रहीं महिला वहीदा रहमान नहीं, डांसर सुनीला अशोक हैं।

  • Claim Review : वीडियो में डांस कर रहीं महिला वहीदा रहमान हैं
  • Claimed By : Facebook user Gobind Satija
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later