X
X

Fact Check: ग़दर 2 फिल्म से जोड़कर शेयर किया जा रहा CM योगी आदित्यनाथ का वीडियो एडिटेड है

विश्वास न्यूज की पड़ताल में सीएम योगी आदित्यनाथ से जुड़ा वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है, जिसे गदर 2 फिल्म से जोड़कर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। सीएम योगी का वीडियो ‘सम्राट पृथ्वीराज’ फिल्म के स्क्रीनिंग के दौरान का है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Aug 15, 2023 at 06:21 PM
  • Updated: Aug 16, 2023 at 03:38 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सनी देओल की एक्शन ड्रामा फिल्म ‘गदर 2’ बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई है। फिल्म ने रिलीज़ होते ही कमाई के रिकॉर्ड तोड़ दिए। हर जगह सनी देओल की फिल्म की तारीफ हो रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का एक वीडियो क्लिप शेयर किया जा रहा है। जिसमें उन्हें फिल्म की तारीफ करते हुए सुना जा सकता है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को ग़दर 2 फिल्म से जोड़कर वायरल कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। ऑरिजिनल वीडियो अक्षय कुमार की फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ का है। इस फिल्म की लोकभवन में स्पेशल स्क्रीनिंग आयोजित की गई थी और सीएम योगी ने फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ देखने के बाद पहली प्रतिक्रिया दी थी। जिसे अब गदर 2 मूवी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो को अलग-अलग वीडियो को जोड़कर बनाया गया है।  

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक यूजर ‘Angel freefire’ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ”योगी सरकार ने सनी देओल की मूवी गदर टू को लेकर।”

पोस्ट का आर्काइव यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने वीडियो को संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। ‘नवभारत टाइम्स’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 2 जून 2022 को वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मिला। वीडियो में सीएम योगी वही बातें बोल रहे हैं, जो उन्हें वायरल वीडियो में बोलते हुए सुना जा सकता है।

वायरल वीडियो से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट को 2 जून 2022 को ‘NBT UP-उत्तराखंड’ के यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो ‘सम्राट पृथ्वीराज’ मूवी के लिए लोकभवन में रखी स्पेशल स्क्रीनिंग के दौरान का है।

दैनिक जागरण पर 3 जून 2022 को प्रकाशित खबर में बताया गया, “मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शासन ने फिल्म सम्राट पृथ्वीराज को उत्तर प्रदेश में टैक्स फ्री घोषित कर दिया है। राज्य कर विभाग ने शुक्रवार को इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है। गुरुवार को निर्देशक डा. चंद्रप्रकाश द्विवेदी, अभिनेता अक्षय कुमार और अभिनेत्री मानुषी छिल्लर की मौजूदगी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रियों के साथ फिल्म देखी। इस दौरान उन्होंने फिल्म को उत्तर प्रदेश में टैक्स फ्री करने की घोषणा की थी।”

सर्च के दौरान हमें कई खबरें मिली, जिसमें सीएम योगी के गदर 2 फिल्म की मुंबई में हुई स्क्रीनिंग में शामिल होने के बारे में बताया गया है। ईटीवी भारत पर 12 अगस्त 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया, “सनी देओल की फिल्म गदर 2 की पूरी टीम फिल्म की ओपनिंग डे पर मोटी कमाई देख गदगद हो रही है। वहीं, बीती रात फिल्म गदर 2 की मुंबई में स्क्रीनिंग रखी गई। यहां, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।”

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण लखनऊ के डिप्टी चीफ सब एडिटर उमेश तिवारी से सम्पर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो पुराना है। वायरल वीडियो लोकभवन में रखी ‘सम्राट पृथ्वीराज’ फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग के दौरान का है।

पड़ताल के अंत में हमने एडिटेड वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर को एक लाख पचास हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में सीएम योगी आदित्यनाथ से जुड़ा वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है, जिसे गदर 2 फिल्म से जोड़कर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। सीएम योगी का वीडियो ‘सम्राट पृथ्वीराज’ फिल्म के स्क्रीनिंग के दौरान का है।

  • Claim Review : सीएम योगी गदर 2 मूवी के बारे में बोलते हुए।
  • Claimed By : Angel freefire
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later