Fact Check: आमिर खान के बेटे आजाद संग ‘जवान’ फिल्म देखने जाने को लेकर वायरल किया जा रहा वीडियो पुराना है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आमिर खान के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। जांच के दौरान हमने पाया कि वीडियो मार्च 2023 का है, जब आमिर खान अपने बेटे के साथ आउटिंग के लिए निकले थे। उसी वीडियो को अब ‘जवान’ फिल्म से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: आमिर खान के बेटे आजाद संग ‘जवान’ फिल्म देखने जाने को लेकर वायरल किया जा रहा वीडियो पुराना है

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ कमाई के मामले में हर दिन नए रिकॉर्ड बना रही है। ‘जवान’ फिल्म रिलीज होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर कुछ भ्रामक और फर्जी पोस्ट वायरल किए जा रहे हैं। अब इसी से जोड़कर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। जिसमें दावा किया गया है कि अभिनेता आमिर खान अपने बेटे आजाद के साथ ‘जवान’ मूवी देखने गए हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल में दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो एडिटेड है। आमिर खान और उनके बेटे का यह वीडियो मार्च 2023 का है। जिसे अब ‘जवान’ मूवी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो को कई अलग-अलग वीडियोज को जोड़कर बनाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक पेज Janta News ने 11 सितंबर 2023 (आर्काइव लिंक) को आमिर खान के बेटे संग वीडियो शेयर करते हुए लिखा,“शाहरुख खान की मूवी जवान देखने पहुंचे आमिर खान अपने बेटे के साथ।“

पड़ताल

वायरल वीडियो की  पड़ताल के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो मार्च 2023 में कई जगह अपलोड मिला। ‘htcity’ के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर वायरल वीडियो से जुड़ी पोस्ट मिली। 6 मार्च 2023 को की हुई पोस्ट में आमिर खान और उनके बेटे आजाद को उन्हीं कपड़ों में देखा जा सकता है। पोस्ट के लिखा गया था, आमिर खान को बेटे आजाद राव खान के साथ देखा गया, पिता-पुत्र की जोड़ी आउटिंग का आनंद ले रही थी और तस्वीरें खिंचवा रही थी।”

वायरल वीडियो से जुड़ी खबर को पिंकविला डॉट कॉम की वेबसाइट पर भी पढ़ा जा सकता है। 4 मार्च 2023 को पब्लिश खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, “आउटिंग के लिए निकले आमिर खान संग बेटे आजाद को पैपराजी ने देखा।”

वायरल वीडियो विरल भयानी (Viral Bhayani) के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 4 मार्च 2023 को अपलोड मिला। वीडियो को यहां देखें।

https://www.youtube.com/watch?v=UcS7L74rLts

वीडियो से जुड़ी कई अन्य रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है। हमने आमिर खान के जवान मूवी देखने से जुड़े दावे को लेकर सर्च किया। हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे पुष्टि हो कि आमिर खान अपने बेटे के साथ जवान फिल्म देखने गए हैं।

वायरल वीडियो को लेकर हमने मुंबई स्थित वरिष्ठ फिल्म पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “वीडियो पुराना है। वीडियो को एडिटेड करके शेयर किया जा रहा है।”

गलत पोस्ट करने वाले फेसबुक पेज को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, फेसबुक पर इस पेज को एक लाख 63 हजार लोग फॉलो करते हैं। इस पेज पर ‘जवान’ मूवी से जुड़े कई पोस्ट शेयर किए गए हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आमिर खान के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। जांच के दौरान हमने पाया कि वीडियो मार्च 2023 का है, जब आमिर खान अपने बेटे के साथ आउटिंग के लिए निकले थे। उसी वीडियो को अब ‘जवान’ फिल्म से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट